मुख्य समाचार:

बड़ा एलान: शादी में हर दुल्हन को मिलेगा 1 तोला सोना, 1 जनवरी से यहां शुरू होगी स्कीम

देश के एक राज्य ने हर वयस्क दुल्हन को शादी में 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर देने का एलान किया है.

November 21, 2019 2:26 PM

Assam govt to gift 10 gm of gold to every bride, but these are the conditions

देश के एक राज्य ने हर वयस्क दुल्हन को शादी में 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर देने का एलान किया है. इस राज्य का नाम है असम. असम सरकार ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ (Arundhati Gold Scheme) लेकर आई है. इसके तहत हर उस वयस्क दुल्हन को, जिसने कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई की है और अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराया है, उसे राज्य सरकार की ओर से 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप मिलेगा. यह योजना अगले साल एक जनवरी से शुरू होगी.

राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिए कुछ अन्य शर्तें भी हैं…

  • योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की वार्षिक आय पांच लाख रुपये से कम होनी चाहिए.
  • शादी के वक्त लड़की का कम से कम 18 साल और लड़के का 21 साल का होना जरूरी है.
  • अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा और इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा.

हालांकि शैक्षणिक योग्यता वाली शर्त उन लड़कियों पर लागू नहीं होगी, जो चाय बागान समुदाय और आदिवासी समुदाय से हैं. इसकी वजह है कि सरकार ऐसी जगहों पर हाईस्कूल स्थापित करने में सक्षम नहीं है. इसके अलावा शै​क्षणिक और वित्तीय योग्यता समेत सभी शर्तें दूल्हे पर लागू नहीं होती हैं.

फिजिकल फॉर्म में नहीं मिलेगा गोल्ड

मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा. शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे. इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी. इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता.

10 ग्राम सोने के लिए 30000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है. इस हर बजट में संशोधित किया जाएगा. शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी.

होम लोन: महिलाओं को मिल रही है छूट, चेक करें SBI, PNB और HDFC बैंक की ब्याज दरें

शादी के रजिस्ट्रेशन बढ़ाना है मकसद

सरमा ने कहा, कि हम लोग विवाह रजिस्टर्ड यानी पंजीकृत पाए जाने पर प्रत्येक कन्या को उसके विवाह के दौरान एक तोला (10 ग्राम) सोना देंगे. हमारा फोकस सोना देकर वोट बटोरना नहीं है बल्कि विवाह रजिस्टर कराना है. असम में हर साल करीब तीन लाख शादियां होती हैं लेकिन सिर्फ 50,000-60,000 ही पंजीकृत होती हैं. उम्मीद है कि इस योजना के लॉन्च होने के बाद पंजीकृत विवाह का आंकड़ा 2-2.5 लाख पर पहुंच जाएगा.

सरकारी खजाने पर 800 करोड़ का पड़ेगा बोझ

अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ बजट ​रखा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बड़ा एलान: शादी में हर दुल्हन को मिलेगा 1 तोला सोना, 1 जनवरी से यहां शुरू होगी स्कीम

Go to Top