सर्वाधिक पढ़ी गईं

ADB भारत को देगा 1.5 अरब डॉलर का कर्ज, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद

यह कर्ज भारत को इस महामारी में त्वरित जरूरतों में मदद के लिए है.

April 28, 2020 7:03 PM

Asian Development Bank approves 1.5 billion dollar loan to India to fight Covid-19, ADB, coronavirus

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने कोरोना वायरस (Coronavirus, COVID19) महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में वित्तीय संसाधनों में मदद के लिए भारत को 1.5 अरब डॉलर का कर्ज मंजूर किया है. ADB के अध्यक्ष मासात्सुगु असाकावा ने कहा कि इस अप्रत्याशित मुश्किल घड़ी में संगठन भारत सरकार को उसके कार्यों में समर्थन देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि यह कर्ज भारत को इस महामारी में त्वरित जरूरतों में मदद के लिए है.

बीमारी पर नियंत्रण पाने, उससे बचाव करने और साथ ही गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को सामाजिक सुरक्षा देने के लिये यह कर्ज मंजूर किया गया है. असाकावा ने एक बयान में कहा, ‘‘त्वरित रूप से वितरित किया जाने वाला यह कोष एडीबी की तरफ से दिए जाने वाले एक बड़े पैकेज का हिस्सा है. एडीबी यह पैकेज सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ नजदीकी समन्वय के साथ उपलब्ध कराएगा.’’

COVID19 इंपैक्ट: Google, Facebook की भी मुश्किलें बढ़ाएगा कोरोना, घटने लगी डिजिटल एड की मांग

गरीब, वंचितों को जरूर मिले मदद

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों में हम भारत की मदद करने के लिये प्रतिबद्ध हैं. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकार भारत के लोगों को प्रभावी ढंग से समर्थन उपलब्ध कराए, खासतौर से गरीब और वंचित तबके को मदद मिलनी चाहिए.’’ एडीबी ने कहा है कि कोविड-19 को लेकर उसके इस सक्रिय प्रतिक्रिया एवं व्यय समर्थन (केयर्स) कार्यक्रम के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों, किसानों, स्वास्थ्य देखभाल करने वालों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों, निम्न आय वर्ग और निर्माण क्षेत्र के मजदूरों सहित 80 करोड़ से अधिक लोगों को सीधे स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच और देखभाल में सुधार लाने, साथ ही सामाजिक सुरक्षा को बेहतर करने के वास्ते सीधे योगदान किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ADB भारत को देगा 1.5 अरब डॉलर का कर्ज, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद

Go to Top