Asia Cup Final 2022: पाकिस्तान से हार के बाद क्या अब भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत? समझिए पूरा कैलकुलेशन | The Financial Express

Asia Cup Final 2022: पाकिस्तान से हार के बाद क्या अब भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत? समझिए पूरा कैलकुलेशन

Asia Cup Final 2022: पाकिस्तान से हार के बाद भारत के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. हालांकि, अब भी भारत एशिया कप 2022 फाइनल में पहुंच सकता है. यहां हमने बताया है कैसे.

Asia Cup Final 2022: पाकिस्तान से हार के बाद क्या अब भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत? समझिए पूरा कैलकुलेशन
Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने भारत को सुपर-4 के मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. (फोटो-रॉयटर्स)

Asia Cup Final 2022: मोहम्मद रिजवान के शानदार अर्धशतक और मोहम्मद नवाज की जबरदस्त पारी की बदौलत पाकिस्तान ने भारत को सुपर-4 के मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. एशिया कप 2022 में भारत के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 182 रनों का लक्ष्य था, जिसे उसने 1 गेंद पहले हासिल कर लिया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने सुपर-4 में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और उसके फाइनल में पहुंचने की संभावना भी बढ़ गई है. वहीं, इसके उलट भारत के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. हालांकि, अब भी भारत एशिया कप 2022 फाइनल में पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

सुपर 4 फॉर्मेट का क्या है गणित

चार टीमें – भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, सुपर 4 स्टेज के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. ये सभी टीमें एक बार आमने-सामने होंगी, जिसका मतलब है कि इस स्टेज में कुल छह मैच खेले जाएंगे.

IND vs PAK, Asia Cup 2022 Super 4 Live Score Updates: रोमांचक मुकाबले में जीता पाकिस्तान, रिजवान ने बनाए 71 रन

फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला कैसे होगा?

जब भी कोई टीम अपना सुपर 4 मुकाबला जीतती है, तो उसे 2 अंक दिए जाएंगे. इसलिए, सुपर 4 स्टेज के बाद अंक तालिका में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली दो टीमें एशिया कप 2022 का फाइनल खेलेंगी.

Asia Cup 2022 Super 4 पॉइंट टेबल की वर्तमान स्थिति

रविवार को भारत के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान सुपर 4 प्वाइंट टेबल में 2 अंक और 0.126 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. वहीं, अफगानिस्तान को हराने वाली श्रीलंका टीम 2 अंकों और 0.589 NRR के साथ सबसे आगे चल रही है. इसके अलावा, टीम इंडिया वर्तमान में शून्य अंक और NRR -0.126 के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान चौथे स्थान नंबर पर है.

Asia Cup 2022: भारत-पाकिस्तान का अगला हाईवोल्टेज मुकाबला कब? देखिए एशिया कप का पूरा शेड्यूल

फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को क्या करना होगा?

अगर भारत को फाइनल में पहुंचना है तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को सुपर 4 स्टेज में अपने शेष दो मैच जीतने होंगे. भारत का अगला मुकाबला के साथ श्रीलंका, 6 सितंबर को है. वहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ 8 सितंबर को मैच है. फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इन दोनों ही मैचों को जीतना जरूरी है. बता दें कि अगर भारत अपने बचे हुए दो मैच जीत जाता है तो अफगानिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ हारने की स्थिति में श्रीलंका भी बाहर हो जाएगा.

नेट रन-रेट के आधार पर भी हो सकता है फैसला

अगर किस्मत ने भारत का साथ नहीं दिया तो फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला नेट रन रेट के आधार पर भी हो सकता है. दरअसल, अगर टीम इंडिया बाकी बचे दो मैच जीत लेती है और पाकिस्तान श्रीलंका को हरा देता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा. लेकिन अगर श्रीलंका बाकी बचे अपने दो मैच जीत लेता है तो इस स्थिति में फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा. नेट रन रेट की स्थिति में फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को दोनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News