मुख्य समाचार:

NEP: ये सरकार नहीं, देश की शिक्षा नीति है, पढ़ने के बजाय सीखने पर फोकस- PM मोदी

NEP 2020: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर सोमवार को 'राज्यपालों के सम्मेलन' के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया.

September 7, 2020 12:28 PM
NEP 2020, PM Modi, inaugural session of Governors' Conference on National Education Policyपीएम मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में सरकार, उसका दखल, उसका प्रभाव, कम से कम होना चाहिए.

National Education Policy 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि नई शिक्षा नीति, सरकार की शिक्षा नीति नहीं है. ये देश की शिक्षा नीति है. जैसे विदेश नीति देश की नीति होती है, रक्षा नीति देश की नीति होती है, वैसे ही शिक्षा नीति भी देश की ही नीति है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर सोमवार को ‘राज्यपालों के सम्मेलन’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति, पढ़ने के बजाय सीखने पर फोकस करती है और पाठ्यक्रम से और आगे बढ़कर गहन सोच पर जोर देती है. इस पॉलिसी में प्रक्रिया से ज्यादा जुनून, व्यावहारिकता और प्रदर्शन पर बल दिया गया है.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में ये आयोजन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. शिक्षा जगत का सैकड़ों वर्षों का अनुभव यहां एकत्रित है. उन्होंने कहा कि देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का महत्वपूर्ण माध्यम शिक्षा नीति और शिक्षा व्यवस्था होती है. शिक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी से केंद्र, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, सभी जुड़े होते हैं. लेकिन ये भी सही है कि शिक्षा नीति में सरकार, उसका दखल, उसका प्रभाव, कम से कम होना चाहिए.

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना: हर बच्ची को 2000 रु वाली स्कीम की जानें हकीकत

पीएम मोदी ने कहा कि लंबे समय से ये बातें उठती रही हैं कि हमारे बच्चे बैग और बोर्ड एग्जाम के बोझ तले, परिवार और समाज के दबाव तले दबे जा रहे हैं. इस पॉलिसी में इस समस्या को प्रभावी तरीके से एड्रेस किया गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सही मायने में बिना दबाव के, बिना अभाव और बिना प्रभाव के सीखने के लोकतांत्रिक मूल्यों को हमारी शिक्षा व्यवस्था का हिस्सा बनाया गया है.

शिक्षा के क्षेत्र में GDP के 6% निवेश का रखें लक्ष्य: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि 1968 की शिक्षा नीति से लेकर इस शिक्षा नीति तक, एक स्वर से निरंतर यह स्पष्ट किया गया है कि केंद्र व राज्य सरकारों को मिलकर सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में GDP के 6% निवेश का लक्ष्य रखना चाहिए. 2020 की शिक्षा नीति में इस लक्ष्य तक शीघ्रता से पहुंचने की अनुशंसा की गई है.

नई शिक्षा नीति (NEP 2020) में इस बात पर बल दिया गया है कि हम सबको भारतीय जीवन-मूल्यों पर आधारित आधुनिक शिक्षा प्रणाली विकसित करनी है. साथ ही यह भी प्रयास करना है कि सभी को उच्च गुणवत्ता से युक्त शिक्षा प्राप्त हो तथा एक जीवंत व समता-मूलक नॉलेज सोसाइटी का निर्माण हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. NEP: ये सरकार नहीं, देश की शिक्षा नीति है, पढ़ने के बजाय सीखने पर फोकस- PM मोदी

Go to Top