मुख्य समाचार:
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अरुण जेटली पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

अरुण जेटली पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

शनिवार को दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर जेटली ने दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली.

By: | Updated:Aug 25, 2019 8:47 pm
Arun Jaitley Passes away Live updatesImage: ANI

पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) का दिल्ली के निगमबोध घाट पर दोपहर 3.15 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार ​किया गया. शनिवार को दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर जेटली ने दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. 66 वर्षीय जेटली लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे. अरुण जेटली को सांस लेने में परेशानी होने और बेचैनी महसूस होने के बाद जेटली को नौ अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था.

रविवार सुबह जेटली के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बीजेपी मुख्यालय ले जाया गया. वहां बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं समेत बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जेटली के अंतिम दर्शन किए. शनिवार रात को उनके आवास पर बीजेपी के कई बड़े नेताओं समेत विपक्षी दलों के बड़े नेता, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी जेटली को श्रृद्धांजलि दी.

जेटली लंबे समय से बीमार चल रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, वह कार्डियो-न्यूरो सेंटर में एक्सट्रॉकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ECMO) और इंट्रा-एओर्टिक बैलून पंप (IABP) सपोर्ट पर रखे गए थे. पेशे से वकील जेटली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उनकी कैबिनेट का महत्वपूर्ण हिस्सा थे. उनके पास वित्त और रक्षा मंत्रालय का प्रभार था और सरकार के लिए वह संकटमोचक की भूमिका में रहे. खराब स्वास्थ्य के कारण जेटली ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा.

Live Blog

Highlights

    20:08 (IST)25 Aug 2019
    पंजाब में सोमवार को राजकीय शोक

    पंजाब सरकार पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के सम्मान में सोमवार को राजकीय शोक रखेगी. राज्य सरकार की ओर से रविवार को यहां जारी बयान में कहा गया है कि शोक की अवधि के दौरान सरकारी दफ्तरों में कोई मनोरंजन गतिविधि नहीं होगी.

    15:21 (IST)25 Aug 2019
    जेटली पंचतत्व में विलीन

    अरुण जेटली पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

    14:35 (IST)25 Aug 2019
    जेटली की अंतिम यात्रा

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, बिहार के मुख्यमंत्री नी​तीश कुमार, योग गुरू बाबा रामदेव समेत कई दिग्गज नेता निगमबोध घाट पर मौजूद हैं.

    14:21 (IST)25 Aug 2019
    जेटली की अंतिम यात्रा

    निगमबोध घाटा पहुंचा अरुण जेटली का पार्थिव शरीर, थोड़ी देर में अंतिम संस्कार. उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेता निगमबोध घाट पर मौजूद

    14:06 (IST)25 Aug 2019
    अरुण जेटली की अंतिम यात्रा
    13:59 (IST)25 Aug 2019
    हिमाचल में दो दिन का राजकीय शोक

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की मृत्यु पर हिमाचल प्रदेश सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.

    13:15 (IST)25 Aug 2019
    अंतिम यात्रा शुरू

    अरुण जेटली की अंतिम यात्रा शुरू, निगमबोध घाट के लिए BJP मुख्यालय से निकला काफिला

    12:46 (IST)25 Aug 2019
    ये नेता भी पहुंचे

    केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन, रेल मंत्री पीयूष गोयल और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर जेटली के आखिरी दर्शन किए.

    12:43 (IST)25 Aug 2019
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी मुख्यालय पहुंचे
    12:41 (IST)25 Aug 2019
    PM मोदी ने जताया दुख

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस वक्त तीन देशों के दौरे पर हैं. उन्होंने इस दौरान बहरीन से अरुण जेटली की मृत्यु पर दुख प्रकट किया. उन्होंने जेटली के परिवार वालों को सांत्वना भी प्रकट की.

    12:28 (IST)25 Aug 2019
    सोनिया और राहुल भी पहुंचे थे जेटली के घर

    जेटली के परिवार को सांत्वना देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शनिवार को जेटली के घर गए थे. सोनिया गांधी ने जेटली की पत्नी संगीता के लिए एक सांत्वना भरा लेटर भी लिखा है. इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया डायडू समेत तमाम बड़े नेता भी जेटली के घर पहुंचे थे.

    12:17 (IST)25 Aug 2019
    बाबा रामदेव भी पहुंचे

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, योग गुरू बाबा रामदेव ने भी बीजेपी मुख्यालय में जेटली को श्रृद्धांजलि दी.

    12:14 (IST)25 Aug 2019
    बीजेपी नेताओं ने दी श्रृद्धांजलि

    बीजेपी मुख्यालय पर लालकृष्ण आडवाणी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने जेटली को श्रृद्धांजलि दी.

    Go to Top