सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI के कामकाज से संतुष्ट है सरकार, मजबूत हुआ रेग्युलेशन : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कामकाज से संतुष्ट है.

December 28, 2018 2:38 PM
Finance Minister, Arun Jaitley On RBI, Satisfied With RBI, Regulation, Survey, IMF, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, RBIवित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कामकाज से संतुष्ट है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कामकाज से संतुष्ट है. हाल के वर्षो में इसका ऑब्जर्वेशन और रेग्युलेशन मजबूत हुआ है. जेटली ने लोकसभा में शुक्रवार को ये बातें कही हैं.

सदन में एक प्रशन का जवाब देते हुए जेटली ने कहा कि जनवरी 2018 की अंतरराष्ट्रीय मुद्रा निधि राष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार RBI का ऑब्जर्वेशन और रेग्युलेशन सुदृढ़ है और हाल के वर्षो में इसमें सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के गैर सरकारी निदेशकों को आरबीआई अधिनियम 1934 की धारा 8 के उपबंधों के अनुसार, नामित किया जाता है.

जेटली ने कहा कि पीएसयू बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और वरिष्ठ प्रबंधकों द्वारा सिफारिशों के आधार पर सरकार ने पीएसयू बैंकों के बोर्ड के अनुमोदन के अनुसार समुचित कार्रवाई के लिए एक सुधार एजेंडा भेजा था. एजेंडा में प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता और व्यवहार्यता के आधार पर लागत कम करने, विदेशी बाजारों में समन्वय हेतु विदेशी परिचालनों को युक्तिसंगत बनाना और बैंक की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त का लाभ उठाने के लिए बैंकिंग कार्य नीति शामिल है. इसमें रिजनल कम्युनिकेशन के लिए ब्रांच नेटवर्क को मजबूत करना शामिल किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI के कामकाज से संतुष्ट है सरकार, मजबूत हुआ रेग्युलेशन : अरुण जेटली

Go to Top