सर्वाधिक पढ़ी गईं

Pet Registration: पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए नोएडा अथॉरिटी का ऐप लांच, जानिए कितनी लगेगी फीस

Pet Registration: नोएडा में किसी पालतू कुत्ते या बिल्ली के चलते अगर आपको कोई दिक्कत हो रही है, तो ऐप के जरिए अथॉरिटी के पास शिकायत कर सकते हैं.

September 16, 2021 10:23 AM
App launched for Noida residents to register pets know about registration fee and penalty कोई भी शख्स जब कोई पालतू जानवर रखेगा तो 15 दिनों के भीतर इसकी जानकारी नोएडा अथॉरिटी को देनी होगी. (Image- Pixabay)

Pet Registration: दिल्ली एनसीआर में नोएडा के निवासी अब अपने कुत्ते व बिल्ली जैसे पेट्स को आसानी से मोबाइल फोन ऐप के जरिए लोकल अथॉरिटी के पास रजिस्टर्ड करा सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल जानवरों द्वारा किसी भी प्रकार के नुकसान या गंदगी करने की शिकायत करने में भी किया जा सकता है यानी अगर आपको किसी शख्स के पालतू जानवरों से कोई दिक्कत हुई तो ऐप के जरिए इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन (NAPR) ऐप को बुधवार 15 सितंबर को लांच किया गया.

पालतुओं के मैन्युअली रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में पेट ओनर्स को अथॉरिटी के नोएडा सेक्टर 6 स्थित ऑफिस जाना है. नोएडा अथॉरिटी के सीईओ रितु माहेश्नरी के मुताबिक इस ऐप का एंड्रॉयड वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर बिना किसी फीस के उपलब्ध हो चुका है लेकिन इसका iOS संस्करण अक्टूबर के पहले हफ्ते में उपलब्ध होगा.

Red Fort violence: ट्रैक्टर की बढ़ती बिक्री को दिल्ली पुलिस ने बताया साजिश, लाल किला पर कब्जे के लिए प्रदर्शनकारियों ने की थी खरीदारी?

1 हजार रुपये में होगा रजिस्ट्रेशन

कोई भी शख्स जब कोई पालतू जानवर रखेगा तो 15 दिनों के भीतर इसकी जानकारी नोएडा अथॉरिटी को देनी होगी. इस जानकारी में पालतू जानवर की ब्रीड, नाम और लिंग के साथ इसकी दो फोटो शामिल है. इसके अलावा पालतू जानवर के साथ अपनी एक सेल्फी भी देनी होगी. नोएडा अथॉरिटी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए 1 हजार रुपये की फीस चुकानी होगी. अथॉरिटी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पेट ओनर्स (Pet Owners) अपने पालतू जानवरों के वैक्सीनेशन इत्यादि की जानकारी को भी मेंटेन कर सकते हैं जैसे कि कुत्तों को रैबीज वैक्सीन की जानकारी.

शिकायत आने पर जुर्माने का प्रावधान

अथॉरिटी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोई भी शख्स अपने पालतू जानवरों को पार्क, गली या सड़क जैसे सार्वजनिक स्थानों पर स्वतंत्र रूप से खुले में नहीं छोड़ सकता है. इसके अलावा पालतू जानवरों को सार्वजनिक स्थानों पर खुले में शौच नहीं करा सकते हैं और अगर ऐसा किया तो जुर्माना झेलना पड़ सकता है. यह ऐप सिर्फ ऐसे लोगों के लिए नहीं बनाया गया है जिनके पास कोई पालतू जानवर है बल्कि किसी पालतू कुत्ते या बिल्ली के चलते अगर आपको कोई दिक्कत हो रही है, तो ऐप के जरिए उसकी शिकायत भी कर सकते हैं. पहली बार शिकायत आने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा और दूसरी बार 200 बार जुर्माना. इसके बाद जितनी भी बार शिकायत आएगी, उतनी बार 500-500 रुपय का जुर्माना लगेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Pet Registration: पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए नोएडा अथॉरिटी का ऐप लांच, जानिए कितनी लगेगी फीस
Tags:Noida

Go to Top