सर्वाधिक पढ़ी गईं

भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है ‘अम्फन’, अगले 12 घंटों में हो सकता है और खतरनाक

इसकी वजह से ओडिशा, बंगाल में दो दिनों तक तेज हवा के साथ भारी बारिश भी होगी.

Updated: May 17, 2020 5:54 PM
'Amphan' intensifies into severe cyclonic storm, It is very likely to intensify further into a Very Severe Cyclonic Storm during next 12 hours: MeT departmentAmphan पिछले 6 घंटों में 3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पूर्व दिशा में बढ़ा है.

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान अम्फन (Amphan) अब बड़े चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. इसके अगले 12 घंटों में और भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. यह आशंका मौसम विभाग ने जताई है. आईएमडी भुवनेश्वर के निदेशक एचआर विश्वास का कहना है कि चक्रवात ‘अम्फन’ के 20 मई की दोपहर/शाम के दौरान सागर आईलैंड (पश्चिम बंगाल) और हटिया आईलैंड (बांग्लादेश) के बीच टकराने की संभावना है.

कहा जा रहा है कि 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है. इसकी वजह से ओडिशा के कई तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल के हिस्सों में दो दिनों तक तेज हवा के साथ भारी बारिश भी होगी. 20 मई तक यह दोनों राज्यों को पार करेगा. चक्रवाती तूफान की गति और क्षमता को देखते हुए ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह अम्फन के रास्ते से होकर गुजरने वाली सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को अस्थायी रूप से स्थगित कर दे.

मछुवारों को सलाह

मछुवारों को सलाह दी गई है कि वे मध्य बंगाल की खाड़ी में 17 से 18 मई, दक्षिणी बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटों तक और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 18 से 20 मई तक न जाएं. बंगाल के अलावा ओडिशा में भी मछुवारों को 20 मई तक तटीय क्षेत्र से दूर रहने की सलाह है.

गाड़ी पर लगा है FASTag, तो भी भरना पड़ सकता है दोगुना टोल; ये है वजह

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है ‘अम्फन’, अगले 12 घंटों में हो सकता है और खतरनाक

Go to Top