सर्वाधिक पढ़ी गईं

उत्तर प्रदेश में फिर लगेगा लॉकडाउन? हाई कोर्ट ने नाईट कर्फ्यू को बताया नाकाफी; दिए ये निर्देश

Allahabad High Court ने नाईट कर्फ्यू को छोटा कदम बताते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को 7-10 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने पर विचार करने को कहा है.

April 14, 2021 10:04 AM
Allahabad High Court Look into lockdown in districts with high cases and acquire open places in the city areas of districtsइलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को 7-10 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है. (File Photo)

कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. इसे लेकर दाखिल एक पीआईएल पर सुनवाई करते हुए Allahabad High Court ने उत्तर प्रदेश सरकार को 7-10 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने पर विचार करने को कहा है. इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक एक दिन पहले 13 अप्रैल को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को उन जिलों में पूरी तरह से लॉकडाउन की संभावना पर विचार करने को कहा है, जहां पिछले दो से तीन हफ्ते में कोरोना संक्रमण के मामलों में चेतवानी के स्तर तक बढ़ोतरी हुई है. कोर्ट ने नाईट कर्फ्यू को बहुत छोटा कदम बताया है. जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजीत कुमार की हाईकोर्ट की इलाहाबाद बेंच ने राज्य सरकार को एक जगह पर अधिकतम 50 लोगों को ही जुटने की इजाजत है.

महाराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए आज रात 8 बजे से सख्त प्रतिबंध लागू; मंदिर, सैलून, जिम बंद

Night Curfew को बताया छोटा कदम

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नाईट कर्फ्यू को बहुत छोटा कदम बताया. कोर्ट के मुताबिक इससे सिर्फ नाईट पार्टीज और रमजान व नवरात्रि के धार्मिक मौके पर अधिक लोगों के जुटने पर रोक लग सकती है. कोर्ट के मुताबिक कम से कम एक हफ्ते या 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगाया जाना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि अगर लोगों की जिंदगियां बची रहेंगी तो लोग फिर से अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर कर लेंगे और अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा.

शहरों के पास खुली जगहों को अधिग्रहित करने का आदेश

कोर्ट ने राज्य के सभी जिला प्रशासनिक अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा 11 अप्रैल को जारी गाइडलाइंस को दृढ़तापूर्वक लागू करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा कोर्ट ने सरकार को उन जिलों के शहरी इलाकों में खुली स्थानों को अधिग्रहित करने का निर्देश दिया है जो कोरोना के चलते बुरी तरह प्रभावित हैं. सरकार इन खाली स्थानों पर अस्थाई तौर पर लेवल 1 के हॉस्पिटल को सेटअप कर सकती है. कोर्ट ने कहा कि सभी केंद्रों पर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को बड़े स्तर पर टेस्टिंग को सुनिश्चित करना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. उत्तर प्रदेश में फिर लगेगा लॉकडाउन? हाई कोर्ट ने नाईट कर्फ्यू को बताया नाकाफी; दिए ये निर्देश

Go to Top