मुख्य समाचार:

Vande Bharat Express: 5 अक्टूबर से 8 घंटे में नई दिल्ली से कटरा, अमित शाह ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat Expres के शुरू होने से अब नई दिल्ली और कटरा के बीच का सफर 8 घंटे रह गया है.

October 3, 2019 3:47 PM
all you need to know about second Vande Bharat Express from New Delhi to Katra amit shah flag offवंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से अब नई दिल्ली और कटरा के बीच का सफर 8 घंटे रह गया है.

New Delhi-Katra Vande Bharat Express: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली से देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (नई दिल्ली से कटरा) को हरी झंडी दिखाई. स्पीड, सेफ्टी, सिक्युरिटी और आरामदायक सफर के मकसद से तैयार की गई इस ट्रेन में मां वैष्णो देवी के भक्त 5 अक्तूबर से सफर कर सकेंगे. Vande Bharat Expres के शुरू होने से अब नई दिल्ली और कटरा के बीच का सफर 8 घंटे रह गया है. अभी नई दिल्ली से कटरा का रेलवे का सफर 12 घंटे का है. दूसरी वंदे भारत के शुभारंभ के मौके पर गृह मंत्री के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी थे. बता दें, 17 फरवरी को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के लिए शुरू की गई.

नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ के मौके पर अमित शाह ने कहा कि इस हाईस्पीड ट्रेन के अंदर Make in India और Made in India की कल्पना को मोदी जी की प्रेरणा से रेल विभाग ने चरितार्थ किया है. आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है.

उन्होंने कहा, ”रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में काम कर रहे पूरे रेल विभाग के सभी लोगों को हृदय से बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं कि आपने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा देने का काम किया है.”

रेल ने मोहनदास को महात्मा बनाया!

अमित शाह ने कहा कि गांधी जी वो महामानव थे, जिन्होंने न केवल भारत अपितु पूरी दुनिया का जीवन को देखने का नजरिया बदलने को मजबूर कर दिया. गांधी जी का एक महत्वपूर्ण सन्देश था स्वदेशी और आजादी के आंदोलन का एक बहुत बड़ा अंग स्वदेशी बना और मुझे आज गर्व है कि आज एक पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी आज दिल्ली से कटरा तक जा रही है.

उन्होंने कहा, ”मोहनदास से महात्मा बनने की जो महत्वपूर्ण घटना हुई, वो भी रेल के डिब्बे में हुई थी, जब उन्हें अपमानित करके रेलवे स्टेशन पर फेंक दिया गया, तभी बापू ने संकल्प लिया था कि इस अंग्रेजी शासन को हम उखाड़ फेंकेंगे.”

 

Vande Bharat Express: खासियत

मेक इन इंडिया के तहत बनी स्वदेशी ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस में CCTV, वेक्यूम बॉयो टॉयलेट, GPS आधारित सूचना प्रणाली, जैसी विश्वस्तरीय एवं आधुनिक सुविधाएं हैं.

Vande Bharat Express: किराया

देश की आधुनिकतम और आरामदायक दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली-कटरा के बीच चलेगी, इसका न्यूनतम किराया रुपये 1,630 और अधिकतम रुपये 3,014 होगा.

Vande Bharat Express: समय

ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी. ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी.

उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन सप्ताह मे 6 दिन चलाई जाएगी. यह ट्रेन सिर्फ मंगलवार को नहीं चलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Vande Bharat Express: 5 अक्टूबर से 8 घंटे में नई दिल्ली से कटरा, अमित शाह ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Go to Top