सर्वाधिक पढ़ी गईं

कश्मीर: ऐतिहासिक फैसले के बाद अलर्ट पर आर्मी और एयरफोर्स, देशभर में बढ़ाई गई सुरक्षा

जम्मू कश्मीर पर केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद अलर्ट पर सेना

August 5, 2019 3:29 PM
Kashmir, Govt Decides to Repeal Articles 370 and 35A, J&K and Ladakh, J&K and Ladakh Separate Union Territoriesजम्मू कश्मीर पर केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद अलर्ट पर सेना

जम्मू कश्मीर पर केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए वहां से अनुच्छेद 370 हटा दिया है. फिलहाल 70 साल के इतिहास में इस ऐतिहासिक फैसले के बाद दिल्ली एनसीआर समेत देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. यहीं नहीं किसी आशंका को टालने के लिए थल सेना और वायु सेना को भी हाई अलट पर रखा गया है. कश्मीर में वायुसेना की अतिरिक्त तैनाती की जा रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में अनुच्छेद 370 और 35 ए को खत्म करने की घोषणा की.

केंद्र सरकार ने सोमवार को अनुच्छेद 370 हटा दिया. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 हटाने के लिए संकल्प पेश किया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 370 हटाने के लिए संविधान आदेश (जम्मू-कश्मीर के लिए) 2019 के तहत अधिसूचना जारी कर दी. अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के लिए सरकार ने सोमवार को राज्य पुनर्गठन विधेयक भी पेश किया, जिसे बाद में पेश कराया जाएगा.

दिल्ली मेट्रो में ‘हाई अलर्ट’

कश्मीर के हालिया घटनाक्रम और स्वतंत्रता दिवस जश्न के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया गया है. सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में चलने वाली मेट्रो के संबंध में यह ताजा परामर्श जारी किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कई स्टेशनों पर यात्रियों को सीआईएसएफ कर्मियों द्वारा अतिरिक्त जांच से गुजरना पड़ेगा. अधिकारियों के अनुसार बिना किसी विशेष खुफिया जानकारी के ‘हाई अलर्ट’ जारी किया गया है.

कश्मीर में सेना अलर्ट पर

कश्मीर पर ऐतिहासिक फैसले के बाद वहां किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए थल सेना और वायु सेना को भी अलर्ट कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि देशभर से वायुसेना के अतिरिक्त जवानों को कश्मीर भेजा जा रहा है. बताया जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, असम और देश के अन्‍य हिस्‍सों से अर्धसैनिक बलों को प्लेन में जम्मू-कश्मीर भेजा जा रहा है. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A हटाए जाने के बाद सुरक्षा के लिहाज से इसे बड़ा कदम माना जा रहा है.

NSA भी घाटी का कर सकते हैं दौरा

नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर अजीत डोवाल भी कश्मीर के दौरे पर जा सकते हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों संग डोवाल घाटी का दौरा कर सकते हैं. इसके पहले जुलाई के अंतिम हफ्ते में भी डोवाल ने वहां का दौरा किया था.

सेना प्रमुख का कार्यक्रम बदला

सेना प्रमुख बिपिन रावत का जैसलमेर दौरा रद्द हो गया है. बिपिन रावत आज यानी सोमवार को जैसलमेर में सेना की अंतरराष्ट्रीय स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का उद्घाटन करने वाले थे, लेकिन उनकी यात्रा को रद्द कर दिया गया है. माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के हालात को देखते हुए आर्मी चीफ बिपिन रावत ने अपना यह दौरा रद्द किया है. वह अभी दिल्ली में ही रहेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कश्मीर: ऐतिहासिक फैसले के बाद अलर्ट पर आर्मी और एयरफोर्स, देशभर में बढ़ाई गई सुरक्षा

Go to Top