मुख्य समाचार:

EPFO ने चेताया: फोन या सोशल मीडिया पर न दें आधार, UAN, PAN की डिटेल, खाली हो सकता है खाता

साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. आपकी एक चूक भारी नुकसान की वजह बन सकती है.

May 1, 2020 8:53 AM

Alert! EPFO never asks for personal details like aadhaar, UAN, PAN,  Bank account, etc over phone or social media, or to deposit any amount in bank

साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. जालसाज नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने की फिराक में रहते हैं. आपकी एक चूक भारी नुकसान की वजह बन सकती है. इसे लेकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने खाताधारकों को आगाह किया है. EPFO ने ट्वीट के जरिए चेतावनी दी है कि फोन या सोशल मीडिया पर कॉन्फि​डेंशियल डिटेल्स साझा करने से बचें.

EPFO ने कहा है कि संगठन कभी भी लोगों से फोन या सोशल मीडिया पर आधार, UAN, PAN, बैंक अकाउंट जैसी व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है. न ही बैंक में कोई रकम जमा करने को कहता है. इसलिए जालसाजों से सावधान रहें और अगर कोई अनजान व्यक्ति ये डिटेल मांगे तो न दें.

कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को पेंशन भी देती है UP सरकार, ऐसे ले सकते हैं फायदा

बैंक भी करते रहते हैं आगाह

बैंक भी अपने ग्राहकों को अक्सर इस बारे में चेतावनी देते रहते हैं कि उनका कोई भी कर्मचारी फोन, एसएमएस, ईमेल आदि के जरिए लोगों से उनके बैंक खाता, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी, पासवर्ड, CVV नंबर, ओटीपी आदि नहीं मांगता है. इसलिए इन्हें साझा करने से बचें. साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी व्यक्तिगत जानकारी को न डालें.

कभी-कभी लोग बैंकों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर शिकायत करते वक्त बैंकिंग डिटेल्स भी प्रमाण के तौर पर फोटो या डॉक्युमेंट के रूप में शेयर कर देते हैं. यह जालसाजी को निमंत्रण देना है. SBI कह चुका है कि अगर ग्राहक सोशल मीडिया पर ऐसी ​डिटेल्स शेयर करते हैं और वह उनके साथ फ्रॉड की वजह बनती है तो इसके लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. EPFO ने चेताया: फोन या सोशल मीडिया पर न दें आधार, UAN, PAN की डिटेल, खाली हो सकता है खाता
Tags:EPFO

Go to Top