मुख्य समाचार:

Lockdown 2.0: एयरलाइंस नहीं लौटाएंगी एडवांस बुकिंग के पैसे, बिना एक्स्ट्रा चार्ज नई तारीख पर बुकिंग का ऑफर

CAPA इंडिया का कहना है कि विमानन मंत्रालय एयरलाइंस को हालात सामान्य होने तक एडवांस बुकिंग लेने की 'गलत प्रैक्टिस' को रोकने का निर्देश देना चाहिए.

April 15, 2020 11:02 AM
Airlines decline refund to customers for cancelled tickets as lockdown extended instead offer them rescheduling of tickets without any additional feeDGCA ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें लॉकडाउन की अवधि तक रद्द रहेंगी.

Lockdown 2.0: केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया और तबतक सभी व्यावसायिक यात्री सेवाएं भी रद्द हो गई हैं. इसी के साथ घरेलू विमानन कंपनियों ने एक बार फिर यह निर्णय किया है कि वो अपनी कैंसल फ्लाइट्स के लिए ग्राहकों को कैश रिफंड नहीं करेंगी बल्कि इसकी बजाय वो बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तारीख पर बुकिंग का आफर देंगी. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को रोकने के लिए भारत ने बीते 25 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया था. इसी के साथ सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानन सेवाएं भी इसी अवधि के लिए रद्द हो गई थीं. हालांकि, सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया को छोड़कर अधिकांश एयरलाइंस 14 अप्रैल के बाद के लिए घरेलू फ्लाइट्स की बुकिंग कर रही थीं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने के एलान के बाद विमानन नियामक DGCA ने एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें लॉकडाउन की अवधि तक रद्द रहेंगी. डीजीसीए ने कहा, ”नागरिक विमानन मंत्रालय से मिले आदेश के अनुसार देश में 3 मई 2020 तक सभी तरह की उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा.”

एविएशन कंसल्टेंसी सेटर फार एशिया पैसेफिक एविएशन (CAPA) इंडिया का कहना है कि नागरिक विमानन मंत्रालय एयरलाइंस को हालात निश्चित होने तक एडवांस बुकिंग लेने की ‘गलत प्रैक्टिस’ को रोकने का निर्देश देना चाहिए.

ग्राहक को देना होगा किराये का अंदर 

विमानन कंपनी विस्तारा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ”हम प्रभावित टिकटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया में हैं. हम ग्राहकों को 31 दिसंबर 2020 तक नए तारीखों पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट बुक करने का ऑफर देंगे.” हालांकि, एयरलाइन ने यह भी स्पष्ट किया है कि नई तारीख की बुकिंग पर यात्रा किराये में यदि कोई अंतर आता है तो वह ग्राहक को देना होगा.

लॉकडाउन: क्या है कोरोना वायरस हॉटस्पॉट, लोगों की जिंदगी पर इससे कैसे होता है असर ?

गोएयर के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी ऐसी स्थिति के लिए पहले से तैयार है. कंपनी दूसरी तारीख में बिना किसी शुल्क के नई बुकिंग कराने की अपनी स्कीम की समीक्षा करेगी. जिससे कि कंपनी एक साल के लिए अपनी मौजूदा बुकिंग को सुरक्षित कर सके.

गोएयर ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, ”प्रधानमंत्री के निर्देशों और डीजीसीए के सर्कुलर के अनुसार गोएयर की सभी फ्लाइट 3 मई तक रद्द कर दी गई हैं” कंपनी अपनी मौजूदा ‘प्रोटेक्ट योर पीएनआर’ योजना को 3 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है. जिसके तहत ग्राहक 3 मई 2021 तक अपनी फ्लाइट को रिशेड्यूल कर सकते हैं.

किंगफिशर, जेट में भी डूब गया ग्राहकों का पैसा

कंपनी ने कहा है कि लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ने के चलते जिन यात्रियों ने 15 अप्रैल से 3 मई के बीच का टिकट खरीदा है, उन्कों एक बार फिर रिफंड की बजाय नई तारीख पर यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी. ऐसे में कई यात्री जिन्हें भविष्य में यात्रा नहीं करनी है, उनको रिफंड नहीं मिलेगा और उनका पैसा डूब जाएगा. किंगफिशर और जेट एयरवेज के मामले में यात्रियों को इस स्थिति का सामना करना पड़ चुका है. ग्राहक इन दोनों ही एयरलाइंस से एडवांस बुकिंग के पैसे नहीं रिकवर कर पाए थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Lockdown 2.0: एयरलाइंस नहीं लौटाएंगी एडवांस बुकिंग के पैसे, बिना एक्स्ट्रा चार्ज नई तारीख पर बुकिंग का ऑफर

Go to Top