मुख्य समाचार:

हवाई यात्रा होने वाली है महंगी, सरकार का ये फैसला बढ़ाएगा जेब पर बोझ

यह जानकारी बृहस्पतिवार को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दी.

Updated: Aug 20, 2020 8:01 PM
air travel going to be slightly costlier, Civil Aviation Ministry to charge passengers higher aviation security fee from September 1Image: PTI

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है. यह जानकारी बृहस्पतिवार को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दी. इससे हवाई यात्रा और महंगी हो जाएगी. अधिकारी ने बताया कि अगले महीने से घरेलू हवाई यात्रियों को ASF के तौर पर 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर ASF चुकाना होगा.

उल्लेखनीय है कि विमान कंपनियां टिकट की बुकिंग के वक्त ASF वसूल कर सरकार को जमा कराती हैं. इस राशि का इस्तेमाल पूरे देश के हवाईअड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर किया जाता है. मंत्रालय ने पिछले साल भी ASF में वृद्धि की थी.

1 जुलाई 2019 से लागू हुई हैं नई दरें

मंत्रालय ने पिछले साल सात जून को घोषणा की थी कि घरेलू यात्रियों के लिए ASF 130 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये किया जाएगा, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह राशि 3.25 डॉलर के बजाय 4.85 डॉलर होगी. नई दरें एक जुलाई 2019 से लागू हुई थीं. गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से लागू यात्रा प्रतिबंध का सबसे अधिक असर विमानन क्षेत्र पर पड़ा है और कई विमानन कंपनियां खर्चों में कटौती के उपायों के तहत कर्मचारियों के वेतन में कटौती, बिना वेतन छुट्टी पर भेजने एवं नौकरी से निकालने जैसे कदम उठा रही हैं.

Swachh Survekshan 2020: इंदौर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर, गंगा किनारे बसे शहरों में वाराणसी अव्वल

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. हवाई यात्रा होने वाली है महंगी, सरकार का ये फैसला बढ़ाएगा जेब पर बोझ

Go to Top