मुख्य समाचार:

एयर इंडिया ने शुरू की चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग, जानें कब से कर सकेंगे हवाई सफर

एयर इंडिया ने शनिवार को एलान किया कि उसने चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट के लिए बुकिंग को क्रमश: 4 मई और 1 जून से खोल दिया है.

April 18, 2020 7:23 PM
air india opens booking for ticket booking from 4 may for domestic and 1 june for travel in international flightsएयर इंडिया ने शनिवार को एलान किया कि उसने चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट के लिए बुकिंग को क्रमश: 4 मई और 1 जून से खोल दिया है.

एयर इंडिया ने शनिवार को एलान किया कि उसने चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट के लिए बुकिंग को क्रमश: 4 मई और 1 जून से खोल दिया है. एयर इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन में शनिवार को कहा गया कि वर्तमान में चल रहे वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं की वजह से उन्होंने वर्तमान में सभी घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग 3 मई 2020 तक सफर करने और सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों के लिए 31 मई तक रोकी है. आगे कहा गया है कि चुनिंदा घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग 4 मई 2020 से सफर और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 1 जून से सफर करने के लिए खुली हैं.

पहले 30 अप्रैल तक रूकी थी बुकिंग

एयरलाइन कंपनी ने पहले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए बुकिंग के निलंबन का एलान किया था. जहां बुकिंग को 30 अप्रैल तक रोका गया था, वहीं कोरोना वायरस लॉकडाउन के दूसरे चरण के एलान के साथ बुकिंग की शुरुआत को भी अगले महीने तक टाल दिया गया है.

पिछले नोटिफिकेशन के मुताबिक, हवाई टिकटों की बुकिंग को घरेलू उड़ानों के लिए 3 मई और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 31 मई तक के लिए स्थगित किया गया था. फ्लाइट की बुकिंग को रोकने का फैसला कोरोना वायरस महामारी की वजह से प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया था. भारत ने देशव्यापी संपूर्ण लॉकडाउन का एलान 24 मई से किया था क्योंकि कोरोना महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही थी.

कोरोना: 3 मई तक भारत में विदेशियों की एंट्री नहीं, सरकार ने बढ़ाया वीजा का निलंबन

मुसाफिरों को मिलेगा पूरा रिफंड

केवल एयर इंडिया ही नहीं, बल्कि निजी एयरलाइंस ने भी भारत में फ्लाइट बुकिंग को निलंबित करने का एलान किया था. इसके साथ ही जिन्होंने पहले से उड़ानों की बुकिंग की थी और लॉकडाउन के लागू होने की वजह से उन्हें फ्लाइट को रद्द करना पड़ा था, उनके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि वे मुसाफिरों को कीमत का रिफंड दें, अगर वे दिए गए रिफंड के मानदंडों को पूरा करते हैं.

जहां कंपनियां पहले मुसाफिरों को रिफंड की जगह उड़ानों को रिशेड्यूल करने का विकल्प दे रहीं थीं, लोगों ने इसके बारे में सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतों को बताना शुरू कर दिया. इसका यह नतीजा हुआ कि मंत्रालय ने टिकटों के रद्द होने पर रिफंड के लिए गाइडलाइंस जारी की जिससे मुसाफिरों को नुकसान न झेलना पड़े.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. एयर इंडिया ने शुरू की चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग, जानें कब से कर सकेंगे हवाई सफर

Go to Top