सर्वाधिक पढ़ी गईं

Air India को सरकार ने दी राहत, फंड जुटाने के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी

सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया (Air India) के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है.

December 21, 2019 1:46 PM
air india gets 500 crore rupee guarantee from government for operations सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है.

सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया (Air India) के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है. इससे एयरलाइन को परिचालन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिये ताजा कोष हासिल करने में मदद मिलेगी. घाटे में चल रही एयर इंडिया ने पिछले हफ्ते मुख्य रूप से परिचालन जरूरतों को पूरा के लिये कोष जुटाने को लेकर 2,400 करोड़ रुपये की गारंटी मांगी थी.

फंड हासिल करने में मिलेगी मदद

एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने एयर इंडिया को 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है. यह एयरलाइन को बुधवार को दिया गया. उन्होंने कहा कि सरकारी गारंटी से एयरलाइन को कुछ फंड हासिल करने में मदद मिलेगी. एयर इंडिया बैंकों के साथ पहले से फंड को लेकर बातचीत कर रही है. यह गारंटी 7,600 करोड़ रुपये की गारंटी का हिस्सा है जो चालू वित्त वर्ष में एयरलाइन को उपलब्ध करायी जाएगी.

देश का विदेशीमुद्रा भंडार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, 454.492 अरब डॉलर हुआ आंकड़ा

2018-19 में 8,556 करोड़ रुपये का घाटा

अस्थायी अनुमान के अनुसार एयर इंडिया को 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. पिछले महीने नागर विमाान राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में कहा था कि अगर एयर इंडिया का निजीकरण नहीं हुआ तो उसे अपना कारोबार बंद करना पड़ जाएगा. एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक प्रणाली (एआईएसएएम) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ सरकार की एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री प्रक्रिया को फिर से शुरू करने को मंजूरी दी है.

सरकार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 100 फीसदी रणनीतिक बिक्री के लिये एक्सप्रेशन ऑफ इंटरस्ट (EoI) जारी कर सकती है. सरकार के मताबिक, उसने एयर इंडिया में वित्तीय वर्ष 2011-12 से 5 दिसंबर तक 30,520.21 करोड़ रुपये के फंड का संचार किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Air India को सरकार ने दी राहत, फंड जुटाने के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी

Go to Top