मुख्य समाचार:

Air India Express flight crash: केरल विमान हादसे में 22 लोग गंभीर रूप से घायल, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताई संवेदना

Dubai-Kozhikode Air India flight crash: एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान Kozhikode के Karipur एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान फिसल गया.

Updated: Aug 08, 2020 7:22 PM
Kerala Air India Express flight crashएयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान Kozhikode के Karipur एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान फिसल गया.

Kerala Air India plane crash on Karipur runway: केरल से विमान हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है. 149 घायल विमान सवार अस्तपाल में भर्ती हैं. जबकि 22 गंभीर अस्वस्था में हैं और 22 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. रूस के राष्ट्रपति व्लामिदिर पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोझिकोड में हुए विमान हादसे पर संवेदना व्यक्त की है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शुक्रवार को कारिपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस क्रैश में मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का एलान किया है. केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी.

इसके साथ घायलों को मुआवजे के अलावा राज्य सरकार इस प्लेन क्रैश में घायल सभी लोगों के इलाज का खर्च भी उठाएगी.

केरल में नगर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी काझिकोड एयरपोर्ट पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि हम अच्छी किस्मत वाले रहे कि 10 साल पहले के मेंगलुरू हादसे की तरह, जिसमें आग लग गई थी, यहां रोकथाम की कार्रवाई ने जिंदगियों को बचा लिया. उन्होंने बताया कि विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कोकपिट वॉयस रिकॉर्डर को निकाल लिया गया है. एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) जांच कर रहा है.

विमान में 190 लोग सवार थे. यात्रियों और परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली और मुंबई से दो स्पेशल रिलीफ फ्लाइट्स की व्यवस्था की गई है. शुक्रवार रात एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान केरल को कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया. यह हादसा विमान के रनवे पर फिसलने की वजह से हुआ है. केरल के गवर्नर आसित मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पी. वियजन आज हादसे की जगह का दौरा करने जा रहे हैं.

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी कहा है कि यदि विमान आग लग गई होती तो हमारे लिए बचाव कार्य और मुश्किल हो जाता. मैं एयरपोर्ट जा रहा हूं.

दुबई से Kozhikode की एयर इंडिया फ्लाइट (IX-1344) कारिपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान आज लगभग शाम 7.45 बजे फिसल गई. एयर इंडिया एक्सप्रेस के अनुसार, कारिपुर एयरपोर्ट में हुए विमान क्रैश में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है. सभी 4 क्रू मेम्बर सुरक्षित हैं. 127 घायल अस्पताल में भर्ती हैं.

इससे पहले, सिविल एविएशन मंत्रालय के एडिशनल ने बताया कि लैंडिंग के दौरान कोई आग की खबर नहीं है. उनके मुताबिक, विमान में 174 मुसाफिर, 10 बच्चे, 2 पायलट, 4 कैबिन क्रू सवार थे. एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुताबिक, दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान कारिपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान फिसल गया. यह एयरपोर्ट केरल के Kozhikode में स्थित है.

हेल्पलाइन नंबर जारी

Kozhikode के कलेक्टर ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट (IX 1344) जो कारिपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हादसे का शिकार हो गया, उसमें सवार मुसाफिर के रिश्तेदार पूछताछ के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं- 0495 – 2376901.

इसके अलावा दुबई में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575.

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि वह केरल के Kozhikode में एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुर्घटना के बारे में जानकर तनावग्रस्त हैं. उन्होंने NDRF को मौके पर जल्द से जल्द पहुंचने और बचाव कार्य में मदद करने का निर्देश दिया है.

PM मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारिपुर विमान हादसे को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से फोन पर बात की है. सीएम ने पीएम को सूचना दी है कि अधिकारियों की एक टीम जिसमें Kozhikode और Malappuram के जिला कलेक्टर और आईजी अशोक यादव शामिल हैं, वे एयपोर्ट पर पहुंच गई है और बचाव कार्य में भाग ले रही है. केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी.

Covid-19 vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट भारत समेत अन्य देशों के लिए 10 करोड़ डोज का करेगा उत्पादन, करीब 225 रु होगी कीमत

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि उन्होंने कारिपुर के Kozhikode इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान क्रैश होने के बाद पुलिस और दमकल फोर्स को तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा है. इसके साथ उन्होंने अधिकारियों को बचाव और मेडिकल सपोर्ट के लिए जरूरी इंतजाम करने के लिए भी निर्देश दिया है.

नेशनल डिसास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के डायरेक्टर एस एन प्रधान ने कहा कि NDRF की टीमों को कारिपुर एयरपोर्ट की ओर भेजा जा रहा है जहां दिल्ली- Kozhikode विमान रनवे से फिसल गया है. वहां टीमें बचाव और तलाश के काम के लिए जा रही हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Air India Express flight crash: केरल विमान हादसे में 22 लोग गंभीर रूप से घायल, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताई संवेदना

Go to Top