मुख्य समाचार:

अगस्त तक 737 मैक्स विमान का उड़ान भर पाना मुमकिन नहीं: एयर कनाडा

Boeing 737 MAX : अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन और अन्य रेगुलेटर्स के साथ 737 मैक्स विमानों की सेवा शुरू करने को लेकर मिलकर काम कर रहे हैं लेकिन उन्होंने कोई समयसीमा नहीं दी.

April 26, 2019 1:14 PM
air canada stops use of boeing 737 max planesबोइंग ने कहा कि विमानों की आपूर्ति निलंबित कर दी गई है.

BOEING 737 MAX : एयर कनाडा ने कहा कि उसके बेड़े के बोइंग 737 मैक्स विमान कम से कम एक अगस्त तक खड़े रहेंगे. गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस और लायन एयर के दो बोइंग 737 मैक्स विमान हाल के महीनों में दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे जिसमें करीब 350 लोगों की मौत हो गई.

दूसरी दुर्घटना के बाद मार्च में एयर कनाडा के 24 मैक्स जेटलाइनरों का ऑपरेशन बंद कर दिया गया था. उस वक्त कनाडा की एयरलाइन ने उम्मीद जताई थी कि इनका ऑपरेशन एक जुलाई तक शुरू हो जाएगा. उसे उम्मीद थी कि जुलाई में 12 और विमान मिलेंगे लेकिन बोइंग ने कहा कि विमानों की आपूर्ति निलंबित कर दी गई है.
इस बीच, बोइंग अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि वे अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन और अन्य रेगुलेटर्स के साथ 737 मैक्स विमानों की सेवा शुरू करने को लेकर मिलकर काम कर रहे हैं लेकिन उन्होंने कोई समयसीमा नहीं दी.

DGCA भी कर चुका था सतर्क

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने Jet Airways और Spice Jet से उनके बोइंग 737 MAX विमानों में सेंसर से जुड़े संभावित मुद्दों पर सुधारात्मक कदम उठाने के लिए कहा था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस समस्या से विमान में ‘महत्वपूर्ण ऊंचाई (एल्टीट्यूड) कम’ होने की संभावना.

इंडोनेशिया में लायन एयर का एक बोइंग 737 MAX विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद बोइंग ने 737 MAX को लेकर परामर्श जारी किया. अमेरिका के विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने भी इस संबंध में वैश्विक परामर्श दिया था. इसके बाद DGCA ने ये नवीनतम दिशानिर्देश जारी किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अगस्त तक 737 मैक्स विमान का उड़ान भर पाना मुमकिन नहीं: एयर कनाडा

Go to Top