सर्वाधिक पढ़ी गईं

चुनाव से पहले 5 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, असम सरकार ने एडिशनल टैक्स हटाया

असम में विधानसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए.

Updated: Feb 12, 2021 4:23 PM
Ahead of polls Assam cuts fuel prices by rupee 5 And duty on liquor by 25% record high fuel price in delhiअसम सरकार ने अपने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का एलान किया है. (File Photo)

विधानसभा चुनाव से पहले असम के लोगों को बड़ी राहत मिली है. आज 12 फरवरी को छह महीने के लिए वोट-इन-अकाउंट पेश करते समय राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का एलान किया है. घटी हुई कीमतें आज आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी. इस कटौती के बाद असम में गुजरात के बाद सबसे सस्ता पेट्रोल हो गया. इसके अलावा राज्य के वित्त मंत्री ने लिक्वर प्रोडक्ट पर भी 25 फीसदी टैक्स कम करने का फैसला किया है. लिक्वर प्रोडक्ट पर कोरोना महामारी के चलते 25 फीसदी का एडीशनल टैक्स लगाया गया था. असम में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं.

असम में विधानसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल के भाव 78.38 रुपये प्रति लीटर हो गए जबकि मुंबई में डीजल के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई 85.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

कोरोना महामारी के चलते बढ़े अतिरिक्त टैक्स को लिया वापस

शर्मा ने कहा कि जब कोरोना महामारी तेजी से फैल रहा था तो राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था लेकिन अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है तो राज्य कैबिनेट ने तेल पर अतिरिक्त टैक्स को वापस लेने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत 5 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. कटौती के चलते असम में पेट्रोल के भाव गुजरात के बाद सबसे सस्ता हो जाएगा और डीजल की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के बाद देश में सबसे सस्ता डीजल असम में हो जाएगा. कटौती के बाद असम में पेट्रोल के दाम 85.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 79.29 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे. गुजरात में पेट्रोल के दाम 85.30 रुपये प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ें- ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को मिली जमानत, स्पेशल PMLA कोर्ट ने रखी यह शर्त

दिल्ली-मुंबई में रिकॉर्ड ऊंचाई पर तेल

राजधानी दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार 12 फरवरी को पेट्रोल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए और एक लीटर पेट्रोल के भाव 88.14 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे महंगा हुआ और डीजल में 35 पैसे की बढ़त रही. शुक्रवार को दिल्ली में डीजल के भाव 78.38 रुपये प्रति लीटर हो गए जबकि मुंबई में डीजल के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई 85.32 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. मुंबई में पेट्रोल 94.64 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. पिछले चार दिनों में पेट्रोल के भाव में 1.21 रुपये और डीजल के भाव में 1.25 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई है.

केंद्रीय मंत्री ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती से किया इनकार

तेल के सस्ते होने की उम्मीद अभी नहीं की जा सकती है क्योंकि बुधवार को तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में कहा था कि इसके भाव कम करने के लिए सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती पर विचार नहीं कर रही है. बता दें कि पेट्रोल के भाव में 61 फीसदी हिस्सा सेंट्रल और स्टेट टैक्सेज का होता है जबकि डीजल में 56 फीसदी हिस्सा. पिछले साल मार्च 2020 के मध्य से अब तक पेट्रोल के भाव में 18357 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में 16.09 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चुनाव से पहले 5 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, असम सरकार ने एडिशनल टैक्स हटाया

Go to Top