सर्वाधिक पढ़ी गईं

कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला- थावर चंद गहलोत कर्नाटक के राज्यपाल बने, कई राज्यपाल इधर से उधर

विशाखापट्टनम के पूर्व सांसद हरिबाबू कंभापति को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वहीं गुजरात के बीजेपी नेता मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. गोवा विधानसभा के पूर्व स्पीकर और बीजेपी नेता राजेंद्र विश्वनाथ हिमाचल प्रदेश के गवर्नर होंगे.

Updated: Jul 06, 2021 3:59 PM

कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार ने एक बड़े फैसले के तहत सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया है. इसके साथ तीन और नए राज्यपाल बनाए हैं और कई अन्य राज्यों के राज्यपालों को इधर से उधर किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विशाखापट्टनम के पूर्व सांसद हरिबाबू कंभापति को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया है. वहीं गुजरात के बीजेपी नेता मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. गोवा विधानसभा के पूर्व स्पीकर और बीजेपी नेता राजेंद्र विश्वनाथ हिमाचल प्रदेश के गवर्नर होंगे.

थावर चंद गहलोत की जगह कौन होंगे कैबिनेट में शामिल?

माना जा रहा है कि कैबिनेट में गहलोत की जगह किसी और दलित चेहरे को कैबिनेट में जगह दी जाएगी. लोक जनशक्ति पार्टी के नेता और दिवंगत रामविलास पासवान के भाई पशुपतिनाथ पारस को यह जगह दी जा सकती है.बीजेपी के बड़े दलित नेताओं में शुमार थावर चंद गहलोत, केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री के साथ राज्यसभा सदस्य, राज्यसभा में नेता सदन और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पार्लियामेंट्री बोर्ड के सदस्य भी हैं. राज्यपाल बनने के बाद थावर चंद गहलोत को यह सभी चारों पद छोड़ना पड़ेगा. गहलोत को कर्नाटक के राज्यपाल बनाने के साथ ही साथ कई मौजूदा राज्यपालों के राज्य भी बदल दिए गए हैं. जिन राज्यों के राज्यपालों को बदला गया है उनमें त्रिपुरा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मध्य प्रदेश, हरियाणा और गोवा शामिल हैं.

-हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है.

-त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को झारखंड का राज्यपाल के तौर पर भेजा गया है.

– हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा भेज दिया गया है.

– राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त बनाया गया है.

-पी.एस. श्रीधरन मिजोरम के राज्यपाल थे, उन्हें गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला- थावर चंद गहलोत कर्नाटक के राज्यपाल बने, कई राज्यपाल इधर से उधर

Go to Top