सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM Kisan: पीएम किसान के दो साल हुए पूरे, योजना के तहत 10.75 करोड़ किसानों को मिले 1.15 लाख करोड़ रुपये

PM Kisan: मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (पीएम-किसान)’योजना के दो साल पूरे हो चुके हैं.

Updated: Feb 24, 2021 8:40 PM
agriculture minister narendra singh tomar appreciates pm kisan samman nidhi on its 2nd anniversary said its a milestone in indian historyपीएम किसान के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. (File Photo)

PM Kisan: मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (पीएम-किसान)’ योजना के दो साल पूरे हो चुके हैं. इस मौके पर बुधवार यानी 24 फरवरी को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस योजना के तहत 2 साल में 10.75 करोड़ किसानों के खाते में 1.15 लाख करोड़ रुपये भेजे गए. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है और वे इस योजना के पात्र हैं, तो जल्द ही उन्हें इसका फायदा मिलेगा. तोमर ने राज्य सरकारों से इसके लिए अभियान चलाने का आग्रह किया है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि को भारतीय इतिहास में मील का पत्थर बताते हुए कहा कि पीएम मोदी की दूरदर्शिता के चलते देश के करोड़ों किसानों को पीएम-किसान जैसी स्कीम का घर बैठे लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्‍त में सालाना 6000 रुपये की मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- भारत में अगले 5 साल में 63% बढ़ेगी ‘अति धनवानों’ की तादाद; मुंबई,​ दिल्ली, बेंगलुरु पसंदीदा ठिकाना: रिपोर्ट

केंद्रीय कृषि मंत्री ने राज्यों की भूमिका को सराहा

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि स्कीम के सफल क्रियान्वयन में राज्यों की अच्छी भूमिका रही है. उन्होंने राज्यों को धन्यवाद देते हुए अनुरोध किया कि जल्दबाजी या लापरवाही में गलतियां नहीं हो और सभी पात्र किसानों को सम्मान निधि मिलें, इसके लिए अभियान चलाकर बाकी किसानों को भी योजना का लाभ पहुंचाया जाए. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि गांवों और राज्यों में ऐसे किसानों की संख्या शून्य करें, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलना चाहिए लेकिन नहीं मिल पा रहा है. तोमर ने कहा कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार के पास पर्याप्त बजट है.

कई राज्यों के कृषि मंत्री समारोह में हुए शामिल

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि योजना की शुरुआत के समय सिर्फ 18 दिनों में लाभार्थी किसानों की पहचान से लेकर वेबसाइट पर देने तक पूरी प्रक्रिया पूरी करते 1 करोड़ से अधिक किसानों को 2 हजार करोड़ रू. से ज्यादा राशि ट्रांसफर करने का इतिहास रचा गया था. नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, उत्‍तर प्रदेश,हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, अरूणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री, केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल, राज्‍यों के नोडल अधिकारी एवं जिलों के अधिकारी और स्कीम के सीईओ-संयुक्त सचिव श्री विवेक अग्रवाल भी मौजूद थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Kisan: पीएम किसान के दो साल हुए पूरे, योजना के तहत 10.75 करोड़ किसानों को मिले 1.15 लाख करोड़ रुपये

Go to Top