सर्वाधिक पढ़ी गईं

हैदराबाद के इस छात्र ने केवल 14 साल की उम्र में पूरी की अपनी ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाला पहला भारतीय

14 साल के अगस्त्य जायसवाल ने इतनी कम उम्र में अपनी ग्रेजुएशन को पूरा किया है.

Updated: Nov 21, 2020 8:12 PM
agastya jaiswal is youngest indian to complete his graduation at the age of fourteen years14 साल के अगस्त्य जायसवाल ने इतनी कम उम्र में अपनी ग्रेजुएशन को पूरा किया है. (Photo: ANI)

हैदराबाद के रहने वाले 14 साल के अगस्त्य जायसवाल ने दावा किया है कि वे भारत में ऐसे पहले छात्र है जिन्होंने इतनी कम उम्र में अपनी ग्रेजुएशन को पूरा किया है. जायसवाल ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से बीए मास कम्युनिकेशंस और जर्नलिज्म की अपनी डिग्री पूरी की है, जिसने हाल ही में अपने नतीजों को पब्लिश किया. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, जायसवाल ने बताया कि वे तेलंगाना में पहले छात्र थे जिन्होंने 10वीं कक्षा को 9 साल की उम्र में 7.5 GPA के साथ पास किया था.

जायसवाल ने कहा कि वे भारत में पहले लड़के बन गए है, जिसने अपनी बीए केवल 14 साल की उम्र में पूरी कर ली है. उन्होंने बताया कि 11 साल की उम्र में वे तेलंगाना में पहले छात्र थे, जिसने माध्यमिक परीक्षा को पास किया था. उन्हें परीक्षा में 63 फीसदी अंक आए थे.

डॉक्टर बनना चाहते हैं अगस्त्य

जायसवाल राष्ट्रीय स्तर के टेबल टेनिस खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता उनके शिक्षक हैं. और उनके समर्थन के साथ वे आने वाली चुनौतियों को पार करके यह सिद्ध कर रहे हैं कि कुछ भी असंभ नहीं है. उन्होंने बताया कि वे केवल 1.72 सेकेंड में A से Z अक्षरों को लिख सकते हैं. वे 100 तक के मल्टीप्लिकेशन टेबल को बता सकते हैं. इसके अलावा जायसवाल दोनों हाथों से लिख सकते हैं और वे एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. इसके आगे उन्होंने बताया कि वे डॉक्टर बनना चाहते हैं, इसलिए MMBS करेंगे.

SBI PO Recruitment 2020: भारतीय स्टेट बैंक में 2000 प्रोबेशनरी ऑफिसर्स की हो रही भर्ती; चेक करें सैलरी, अप्लाई करने की डेडलाइन

उनके पिता अश्विनी कुमार जायसवाल ने कहा कि हर बच्चे में एक खास गुण होता है, इसलिए अगर माता-पिता अपने बच्चों के प्रति ठीक से ध्यान दें, तो हर बच्चा इतिहास बना सकता है. रिपोर्ट रके मुताबिक, अगस्त्य की मां भाग्यलक्ष्मी ने बताया कि उन्होंने हमेशा अगस्त्य से विषयों को समझने के लिए कहा. वह हमेशा उनसे सवाल पूछता था और वे लोग उसका प्रैक्टिकल तौर पर जवाब देते थे.

(Input: ANI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. हैदराबाद के इस छात्र ने केवल 14 साल की उम्र में पूरी की अपनी ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाला पहला भारतीय

Go to Top