मुख्य समाचार:
  1. उर्जित के इस्तीफे पर नीति आयोग के तीखे बोल: ‘RBI प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन, किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं’

उर्जित के इस्तीफे पर नीति आयोग के तीखे बोल: ‘RBI प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन, किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं’

हालांकि, कुमार ने RBI की संस्थागत क्षमताओं पर विश्वास जताया और कहा कि सरकार कामकाज को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाएगी.

December 11, 2018 5:12 PM
After Urjit Patel leaves, NITI Aayog Vice Chairman says RBI not dependent on one personसरकार के साथ पिछले कई दिनों से चल रही तनातनी के बाद उर्जित पटेल ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. (PTI)

RBI गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को हल्के में लेते हुए नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा है कि केंद्रीय बैंक एक प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन है. यह किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं है.

15वें ग्लोबल इंक्लूसिव फाइनेंस इंडिया शिखर सम्मेलन से इतर राजीव कुमार ने कहा, “RBI एक ऐसा प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन है, जिसमें कामकाज जारी रहेगा. ऐसा नहीं है कि यह किसी पर निर्भर है या किसी एक विशेष व्यक्ति पर निर्भर है.” हालांकि, कुमार ने RBI की संस्थागत क्षमताओं पर विश्वास जताया और कहा कि सरकार कामकाज को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाएगी.

पहले नहीं हैं उर्जित पटेल, सरकार से मतभेद पर इन RBI गवर्नर्स ने भी दिया था इस्तीफा

सरकार के साथ पिछले कई दिनों से चल रही तनातनी के बाद उर्जित पटेल ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि उन्होंने इसके पीछे निजी कारणों का हवाला दिया.

RBI और सरकार के बीच कई मुद्दों पर तनाव चल रहा था. इसमें बैंक NPA का उच्च स्तर, RBI रिजर्व, NBFC लिक्विडिटी, RBI एक्ट का सेक्शन-7 आदि शामिल हैं. कहा जा रहा था कि सरकार ने RBI एक्ट के सेक्शन-7 के भीतर अपने विशेषाधिकार को लागू कर दिया है. इसे रिज़र्व बैंक की स्वायत्ता में हस्तक्षेप माना गया था. RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य द्वारा चिंता जताए जाने के बाद यह मतभेद अक्टूबर में सार्वजनिक हो गया था.

Go to Top