सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter के बाद राहुल गांधी के Instagram एकाउंट पर भी लटकी तलवार! NCPCR ने फेसबुक को दिए कार्रवाई के निर्देश

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्विटर एकाउंट कुछ दिनों पहले ही लॉक किया गया था और अब उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी तलवार लटक रही है. 

Updated: Aug 13, 2021 5:35 PM
After Twitter NCPCR demands action against Instagram profile of Rahul Gandhiनेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने राहुल गांधी द्वारा दिल्ली में 9 साल की दलित रेप विक्टिम के परिवार के वीडियो अपलोड को कानून का उल्लंघन बताते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्विटर (Twitter) एकाउंट को पिछले हफ्ते लॉक किए जाने के बाद अब उनके इंस्टाग्राम (Instagram) प्रोफाइल पर भी ताला लगाए जाने के आसार हैं. दिल्ली की जिस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से राहुल गांधी की मुलाकात के दौरान ली गई जिन तस्वीरों को शेयर करने के मामले में ट्विटर पर राहुल का एकाउंट लॉक किया गया, वही तस्वीरें शेयर करने के आरोप में अब इंस्टाग्राम एकाउंट पर भी कार्रवाई की जा सकती है. इस बार भी नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने ही कांग्रेस नेता के एकाउंट पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

NCPCR ने आज शुक्रवार 13 अगस्त को फेसबुक को निर्देश दिए हैं कि वो राहुल गांधी की इंस्टाग्राम आईडी के खिलाफ कार्रवाई करे. NCPCR ने दिल्ली में 9 साल की दलित रेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की तस्वीरें अपलोड किए जाने को कानून के खिलाफ मानते हुए यह निर्देश दिए हैं. इससे पहले 4 अगस्त को आयोग ने इन्हीं तस्वीरों और वीडियो को अपलोड किए जाने के मामले में  राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया था. जिसके बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने राहुल गांधी के खाते को ब्लॉक कर दिया. इस बीच प्रियंका गांधी ने ट्विटर की ओर से राहुल गांधी के एकाउंट को लॉक करने के विरोध में ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि सबसे गंभीर बात यह है कि एक कंपनी अपने व्यापार के लिए इस देश की राजनैतिक प्रक्रिया में दखल दे रही है, भारत के करोड़ों लोगों की आवाज दबाने में सरकार की मदद कर रही है. इस बयान के साथ उन्होंने इस मामले में राहुल का वीडियो बयान भी लगाया है.

Twitter ने राहुल गांधी के बाद उनकी पार्टी का एकाउंट भी किया लॉक, कांग्रेस बोली – मोदी जी, हमने आजादी की लड़ाई जीती थी, यह भी जीतेंगे

फेसबुक को NCPCR का निर्देश

फेसबुक को लिखे गए पत्र में आयोग ने कहा कि राहुल गांधी ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक वीडियो साझा किया है जिसमें पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर हो रही है. इस वीडियो में रेप विक्टिम और मृतक बच्ची के माता-पिता के चेहरे स्पष्ट रूप से नजर आ रहे हैं जो कानून का उल्लंघन है. एनसीपीसीआर ने फेसबुक से कहा है कि ऐसा करना जुवेनाइल जस्टिस एक्ट 2015; प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंसेज (POCSO) एक्ट 2012 और भारतीय दंड संहिता (IPC) ke उल्लंघन, लिहाजा इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

राहुल गांधी पीड़िता के परिवार से पिछले हफ्ते मिले थे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले हफ्ते 9 साल की उस दलित बच्ची के परिवार से मिलकर सांत्वना देने गए थे, जिसकी गैंगरेप के बाद बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. उन्होंने बच्ची के परिवार को भरोसा दिलाया था कि इंसाफ हासिल करने की कोशिश में वे उनके साथ हैं. इसके बाद उन्होंने बच्ची के मात-पिता से मुलाकात का एक वीडियो भी ट्विटर पर हिंदी कैप्शन के साथ साझा किया था. राहुल गांधी ने लिखा था कि बच्ची के माता-पिता के आंसू सिर्फ एक ही बात कह रह हैं उनकी बच्ची, देश की बच्ची है, न्याय उसका हक है और वे न्याय की लड़ाई में उसके परिवार के साथ हैं. दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के ओल्ड नांगल में एक श्मशान के कूलर से पानी लेने गई बच्ची की संदिग्ध हालात में  मौत हो गई. माता-पिता का आरोप है कि उनकी 9 वर्षीय बच्ची की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई है. पीड़िता के माता-पिता समेत सैकड़ों स्थानीय लोगों ने घटनास्थल के पास विरोध प्रदर्शन करके आरोपियों को मृत्युदंड देने की मांग भी उठाई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Twitter के बाद राहुल गांधी के Instagram एकाउंट पर भी लटकी तलवार! NCPCR ने फेसबुक को दिए कार्रवाई के निर्देश

Go to Top