सर्वाधिक पढ़ी गईं

मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात ने रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, कई और राज्य जल्द करेंगे फैसला

उत्तर प्रदेश, हिमाचल, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में जल्द फैसला होना है.

Updated: Jun 02, 2021 10:29 PM
after CBSE madhya pradesh gujarat uttarakhand also cancels their 12th board exam some more states will take decisionउत्तर प्रदेश, हिमाचल, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में जल्द फैसला होना है.

12th Board Exams Cancelled: CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद अब मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात ने भी ऐसा ही फैसला किया है. इन सभी राज्यों में अब 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी. इन सभी राज्यों की सरकारों ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से पैदा हुए हालात की वजह से यह फैसला किया है. इनके अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जल्द ही फैसला किया जा सकता है.

CISCE और हरियाणा सरकार ने भी रद्द किए थे एग्जाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला छात्रों के हित में लिया गया है और छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों के बीच घबराहट को खत्म होना चाहिए. इसके जल्द बाद CISCE और हरियाणा सरकार ने भी अपने बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का एलान किया था.

गुजरात के शिक्षा मंत्री Bhupendrasinh Chudasama ने कहा कि राज्य सरकार ने गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक बोर्ड (GSHSB) की परीक्षाओं को रद्द करने का एलान किया है. उन्होंने बताया कि यह फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र द्वारा CBSE की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले पर विचार के बाद लिया गया है.

महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि आपदा प्रबंधन अथॉरिटी को कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित प्रस्ताव भेजा गया है और मामले पर फैसला कुछ दिनों में लिया जाएगा. पश्चिम बंगाल में अथॉरिटीज ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं का एलान करने के लिए बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया. रद्द करने के लिए कोई कारण नहीं दिया गया है. स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है, जो यह देखेगी कि परीक्षाओं का संचालन कैसे करना है और मौजूदा स्थिति में पेपर का मूल्यांकन कैसे होगा.

देश का व्यापार घाटा मई में 74.69% बढ़ा, जानें कितना रहा आयात और निर्यात

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर डाले गई एक वीडियो बयान में कहा कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को 2020-21 के लिए इस साल नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे लिए बच्चों का जीवन अनमोल है. वे बाद में उनके करियर का ध्यान रख सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात ने रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, कई और राज्य जल्द करेंगे फैसला

Go to Top