scorecardresearch

ADB ने भारत की ग्रोथ का अनुमान सुधारा, कहा- देश की अर्थव्यवस्था में उम्मीद से तेज रिकवरी

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने पूर्वानुमान को बेहतर किया है.

ADB improves its GDP projection for FY21 to 8 percent contraction says recovery is faster than expected
एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने पूर्वानुमान को बेहतर किया है.

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने पूर्वानुमान को बेहतर किया है. 2020-21 में 8 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया गया है. इससे पहले यह 9 फीसदी की गिरावट का अनुमान था. एडीबी ने यह अनुमान ज्यादा तेज रिकवरी की उम्मीद पर जताया है. एशियन डेवलपमेंट आउटलुक ने इस बात को ध्यान में रखते हुए कि अर्थव्यवस्था सामान्य होनी शुरू हो गई है, कहा कि दूसरी तिमाही में 7.5 फीसदी की गिरावट उम्मीद से बेहतर रही.

जून तिमाही में 23.9 फीसदी की गिरावट

वर्तमान वित्त वर्ष की जून तिमाही में अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट आई, जो कोरोना वायरस महामारी का असर था. इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020 के लिए जीडीपी अनुमान 9.0 फीसदी की गिरावट से बढ़ाकर 8.0 फीसदी की गिरावट कर दिया गया. इसमें दूसरे आधे भाग में एक साल पहले के मुताबिक वापस रहने की संभावना है.

वित्त वर्ष 2021 के लिए ग्रोथ का अनुमान 8.0 फीसदी है. इस बात को उजागर करते हुए कि भारत में उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी हो रही है, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के लिए पूर्वानुमान को बेहतर करने के साथ, दक्षिण एशिया के अनुमान को 6.8 फीसदी गिरावट से बेहतर करके (-)6.1 फीसदी कर दिया गया है.

971 करोड़ में बन रहा है नया संसदा भवन, 93 साल पुरानी मौजूदा इमारत का क्या होगा?

2021-22 में वापसी करेगी अर्थव्यवस्था

इसमें कहा गया है कि 2021-22 में ग्रोथ वापसी करेगी, जो दक्षिण एशिया में 7.2 फीसदी और भारत में 8 फीसदी पर रहेगी. इस महीने की शुरुआत में, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि अर्थव्यवस्था अनुमान से ज्यादा तेज रिकवरी कर रही है और वर्तमान वित्त वर्ष के दूसरे भाग में ग्रोथ रेट के सकारात्मक होने की उम्मीद है. दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा में कहा था कि पूरे साल को देखें, तो अर्थव्यवस्था में 7.5 फीसदी की गिरावट का अनुमान है, जो रिजर्व बैंक के पिछले 9.5 फीसदी की गिरावट के पूर्वानुमान से सुधार है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News