मुख्य समाचार:

कोरोना संकट में छोटे किसानों को बड़ी राहत! 4 लाख को मुफ्त मिलेगा बीज, PPE किट

बायर ने ‘बेटर फार्म्स, बेटर लाइव्स’ अभियान शुरू किया है. इसके तहत 17 राज्यों के 204 जिलों में 4 लाख लघु किसानों को फायदा होगा.

Published: June 18, 2020 4:48 PM
About 4 lakh small Indian farmers to get free agriculture kit under better farms better lives movement who return back to their village due to coronavirus pandemicबायर ने कोविड-19 से प्रभावित छोटी जोत वाले 4 लाख किसानों को बेटर लाइफ फार्मिंग केयर पैकेज दिया है.

देश में कोविड-19 महामारी (coronavirus pandemic) के दौर में अत्यंत संकट का सामना करने वाले छोटे किसानों की सहायता के लिए बायर ने ‘बेटर फार्म्स, बेटर लाइव्स’ यानी ‘बेहतर खेती, बेहतर जिंदगी’ नामक एक नया ग्लोबल अभियान शुरू किया है. भारत में इसके तहत बीजों और फसल सुरक्षा उत्पादों का निशुल्क किट किसानों को दिया जाएगा. अभियान के तहत 17 राज्यों के 204 जिलों में 4 लाख लघु किसानों को धान, मक्का, सब्जियों और ज्वार-बाजरे जैसी प्रमुख फसलों की खेती में मदद मिलेगी. इसमें छोटी जोत वाली महिला किसानों और मजबूरीवश गांव वापस लौटने के बाद अपने छोटे खेतों में कृषि शुरू करने के इच्छुक प्रवासी श्रमिकों पर विशेष फोकस होगा.

‘बेटर फार्म्स, बेटर लाइव्स’ के तहत एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में निशुल्क बेटर लाइफ फार्मिंग केयर पैकेज के माध्यम से 20 लाख लघु किसानों को मदद मिलेगी. इस किट को किसानों की स्थानीय जरूरतों के अनुसार तैयार किया जाएगा. इसमें बायर के हाइब्रिड बीज, फसल सुरक्षा उत्पाद, निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) एवं प्रशिक्षण सम्बन्धी सामग्री शामिल होगी.

हर छोटे किसानों को एक ‘किट’

कंपनी के अनुसार, प्रत्येक लघु किसान को एक कृषि किट मिलेगा, जिसमें उनके इलाके में उगाई जाने वाली फसलों के हाइब्रिड बीज और फसल सुरक्षा उत्पाद होंगे. इसके अलावा, बायर किसानों को बीजों की बुवाई से लेकर फसल की कटाई तक रोग और कीट प्रबंधन के बारे में आवश्यक जानकारी देगा. साथ ही उनकी पैदावार के लिए बाजार उपलबध कराने में भी मदद करेगा. किट में किसानों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की जरूरतें पूरी करने के लिए फेस मास्‍क और निजी निजी सुरक्षा उपकरण (PPE) भी होंगे. किट के अलावा बायर की तरफ से आधुनिक कृषि तकनीकों के इस्‍तेमाल से जुड़े प्रशिक्षण भी किसानों को दिया जाएगा.

जोत वाले समुदायों को मिलेगी मजबूती

बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड के सीईओ डी नारायण ने कहा, “छोटे किसान भारत की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन मौजूदा कोविड-19 की स्थिति ने उनकी अपने परिवार और समाज के लिए पर्याप्त खाद्यान्न उत्पादन की क्षमता को प्रभावित किया है. लॉकडाउन और आवाजाही पर पाबंदियों से उनके लिए बीजों, फसल सुरक्षा उत्पादों और मजदूरों की सुलभता पर भी असर पड़ा है.”

डी नारायण का कहना है कि ‘बेटर फार्म्स, बेटर लाइव्स’ अभियान से छोटे किसानों को खरीफ के इस मौसम में और उसके बाद कृषि सम्बन्धी उत्पाद एवं परामर्श की सुलभता तत्काल सहायता होगी. यह कदम कोविड-19 द्वारा सबसे ज्यादा प्रभावित छोटी जोत वाले समुदायों की आजीविका को भी मजबूती देगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना संकट में छोटे किसानों को बड़ी राहत! 4 लाख को मुफ्त मिलेगा बीज, PPE किट

Go to Top