सर्वाधिक पढ़ी गईं

Aarogya Setu ऐप पर ब्लू टिक के बाद वैक्सीनेशन को वेरिफाई करना भी जरूरी, जानिए स्टेपवाइज पूरी प्रॉसेस

वैक्सीनेशन स्टेटस को कोविन रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर के जरिए अपडेट किया जा सकता है. वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेटेड रहने पर ट्रैवल और कई क्षेत्रों में एक्सेस पॉसिबल हो सकेगा.

June 2, 2021 10:36 AM
Aarogya Setu has rolled out a feature to update Vaccination Status on the Aarogya Setu App know here in detailsवैक्सीनेशन स्टेटस अपडेटेड रहने पर ट्रैवल और कई क्षेत्रों में एक्सेस पॉसिबल हो सकेगा.

कांटैक्ट ट्रेसिंग ऐप Aarogya Setu में वैक्सीनेटेड लोगों के लिए खास फीचर जोड़ा गया है. इसकी जानकारी कुछ दिनों पहले आरोग्य सेतु के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई थी जिसके मुताबिक वैक्सीनेटेड लोगों के ऐप पर डबल ब्लू टिक और ब्लू शील्ड का फीचर जोड़ा गया है. जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है, उसके 14 दिन बाद उनके आरोग्य सेतु ऐप पर आरोग्य सेतु लोगो पर डबल ब्लू टिक और एक ब्लू शील्ड मिलेगा. हालांकि इसके लिए CoWIN Portal से वैक्सीनेशन स्टेटस वेरिफाई करना होगा. जिन्हें वैक्सीन की सिर्फ एक ही डोज लगी है, उनके आरोग्य सेतु ऐप के होम स्क्रीन पर आरोग्य सेतु लोगो पर सिंगल टिक रहेगा. ब्लू शील्ड दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही मिलेगा. सभी आरोग्य सेतु यूजर्स को वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करने का विकल्प मिलेगा, अगर उन्होंने सेल्फ-एसेसमेंट को रिवाइज्ड नहीं किया है.
वैक्सीन की एक डोज लेने पर जब सेल्फ-एसेसमेंट करेंगे तो ऐप पर आंशिक रूप से वैक्सीनेटेड का टैब दिखेगा लेकिन यह वेरिफाई नहीं होगा जिसे वेरिफाई करने के लिए कोविन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रयोग किए गए मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को भरना होगा. वैक्सीनेशन स्टेटस को कोविन रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर के जरिए अपडेट किया जा सकता है. वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेटेड रहने पर ट्रैवल और कई क्षेत्रों में एक्सेस पॉसिबल हो सकेगा.

दूसरी लहर के चलते घटे रोजगार, 11 महीने बाद मई 2021 में दोहरे अंकों में पहुंची बेरोजगारी दर

इस तरह करें वैक्सीनेशन को वेरिफाई

  • अगर आपने वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज लगवा ली है तो उन्हें इसे वेरिफाई करना जरूरी है.
  • आरोग्य सेतु ऐप पर होम पेज पर “Partially Vaccinated (Unverified)” या Vaccinated (Unverified)” पर क्लिक करें.
  • एक बॉक्स आएगा जिसमें आरोग्य सेतु मोबाइल नंबर दिखेगा. इसके साथ ही एक सवाल भी रहेगा कि क्या आपने कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए किसी अन्य मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया है? ऐसी स्थिति में Update Here पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर अपडेट करें. इसके बाद Proceed to Verify पर क्लिक करें.
  • एक ओटीपी कोविन पोर्टल से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जाएगा.
  • ओटीपी को भरकर प्रॉसीड टू वेरिफाई पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्टर्ड लोगों के वैक्सीनेटेड लोगों का नाम दिखाई देगा. इसमें नाम के साथ बेनेफिशिएरी आईडी, जेंडर, जन्म वर्ष, स्टेटस (वैक्सीनेशन की), वैक्सीन नाम और वैक्सीनेशन की डेट रहेगी.
  • नाम के आगे लगे रेडियो बटन को क्लिक करें और फिर प्रॉसीड पर क्लिक करें.
  • एक बार फिर व्यक्तिगत जानकारियां दिखेंगी, उसे कंफर्म करें.
  • अब वैक्सीनेशन स्टेटस आरोग्य सेतु ऐप पर वेरिफाई हो गया है.

कांटैक्ट ट्रेसिंग ऐप है Aarogya Setu

Aarogya Setu एप को संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए शुरू किया गया था ताकि अगर कोई शख्स कंटेनमेंट जोन से आ रहा है तो अन्य यूजर्स को शख्स के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर एक अनुमान लग सके. कंटेनमेंट जोन का मतलब ऐसे क्षेत्र से है जिसमें संक्रमण दर बहुत अधिक हो. कुछ सार्वजिनक स्थानों पर इस ऐप पर ग्रीन स्टेटस दिखाने पर ही एंट्री मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Aarogya Setu ऐप पर ब्लू टिक के बाद वैक्सीनेशन को वेरिफाई करना भी जरूरी, जानिए स्टेपवाइज पूरी प्रॉसेस

Go to Top