मुख्य समाचार:

जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगेगी लगाम, नए डीलरों के लिए जनवरी 2020 से आधार वेरिफाई अनिवार्य

जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए जनवरी 2020 से नए डीलरों के लिए अपना आधार वेरिफाई कराना अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.

September 14, 2019 6:14 PM
Aadhaar verification to be mandatory for new dealers from Jan 2020जीएसटीएन ने रिटर्न दायर करने की बेहद सरलीकृत नयी प्रणाली को एक जनवरी 2020 से शुरू करने का निर्णय लिया है.

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) ने शनिवार को कहा कि जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए जनवरी 2020 से नए डीलरों के लिए अपना आधार वेरिफाई कराना अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है. जीएसटीएन पर मंत्रियों के समूह के प्रमुख और बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एक बैठक के बाद यहां संवाददाताओं से कहा कि, ‘‘नए डीलरों के लिए आधार वेरिफाई अनिवार्य किया जाएगा. अभी यह व्यवस्था वैकल्पिक थी. हमने दो साल में पाया कि रातों-रात गायब हो जाने वाले परिचालकों की संख्या काफी बड़ी है. ऐसे परिचालक कारोबार के फर्जी बिल और रसीदें बनाते हैं.’’ सुशील मोदी ने कहा कि जो आधार वेरिफाई नहीं करना चाहते हैं उन्हें खुद उपस्थित होकर वेरिफाई कराना होगा और इसमें तीन दिन लगेंगे.

24 सितंबर से ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था

उन्होंने बताया कि जीएसटीएन ने केंद्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी दोनों में से किसी एक स्रोत से 24 सितंबर से ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि जीएसटीएन ने रिटर्न दायर करने की बेहद सरलीकृत नयी प्रणाली को एक जनवरी 2020 से शुरू करने का निर्णय लिया है. इस बीच जीएसटीएन ने इस नई प्रणाली का ऑनलाइन संस्करण प्रायोगिक तौर पर शुक्रवार को शुरू किया. जीएसटीएन ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगेगी लगाम, नए डीलरों के लिए जनवरी 2020 से आधार वेरिफाई अनिवार्य

Go to Top