सर्वाधिक पढ़ी गईं

राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक कराने का आसान तरीका, मिलते हैं कई फायदे

सरकार राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar Card) से लिंक कराने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 कर चुकी है.

July 6, 2020 1:54 PM
aadhaar seeding in ration card, how to link ration card with aadhaar numberजो लोग अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं, यह उनके लिए राहत है.

सरकार राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar Card) से लिंक कराने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 कर चुकी है. जो लोग अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं, यह उनके लिए राहत है. उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जब तक स्पष्ट निर्देश नहीं जारी करता, तब तक किसी भी सही लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन देने से मना नहीं किया जाएगा.

राशन कार्ड और आधार की लिंकिंग से राशन आवंटन प्रक्रिया में धोखाधड़ी गतिविधियों को रोका जा सकता है. बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की मदद से पीडीएस दुकानों को वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने और लाभों को मैनेज करने में मदद मिलेगी. राशन कार्ड और आधार लिंक होने से नकली राशन कार्ड को खत्म हो जाएंगे और नकली दस्तावेजों के आधार पर एक से अधिक राशन कार्ड भी नहीं बन सकेंगे. अगर आपको भी राशन कार्ड, आधार से लिंक कराना है तो इसकी प्रॉसेस इस तरह है-

  • UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी.
  • साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी.
  • आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है.
  • जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी.
  • राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा.

देश में अभी राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए कोई आधिकारिक यूनिवर्सल पोर्टल नहीं है. हालांकि कुछ राज्यों ने कुछ सुविधाएं दी हुई हैं. जैसे यूपी में एसएसडीजी/जन सुविधा केन्द्रों के जरिए राशन कार्ड में आधार सीडिंग/संशोधन कराया जा सकता है. इसी प्रकार झारखंड सरकार ने राशन कार्ड में सुधार के लिए राशनकार्ड धारकों को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी है. इसके माध्यम से राशन कार्ड धारक राशन कार्ड डीलर बदलना, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य को जोड़ना या हटाना, कार्ड का प्रकार बदलना, मोबाइल नंबर में सुधार या परिवर्तन, बैंक अकाउंट नंबर में सुधार या परिवर्तन, यूआईडी में सुधार या परिवर्तन आदि कर सकते हैं. इसके बारे में https://pds.jharkhand.gov.in/secc_cardholders/ercmsProcess पर जानकारी उपलब्ध है.

90% राशन कार्ड हो चुके हैं लिंक

मई मध्य तक देश में मौजूद 23.5 करोड़ राशन कार्ड में से लगभग 90 फीसदी कार्ड, राशन कार्ड धारकों (परिवार के कम से कम एक सदस्य) के आधार से लिंक हो चुके हैं. सभी 80 करोड़ लाभार्थियों में से लगभग 85 फीसदी ने अपने आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक करा लिए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक कराने का आसान तरीका, मिलते हैं कई फायदे
Tags:UIDAI

Go to Top