मुख्य समाचार:
  1. बैंक खातों और मोबाइल कनेक्शन के लिए AADHAR जरूरी नहीं, विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

बैंक खातों और मोबाइल कनेक्शन के लिए AADHAR जरूरी नहीं, विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

विधेयक को संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा.

June 12, 2019 10:18 PM
Aadhaar Card, Aadhaar Card news, open bank accounts, mobile connections, Aadhaar Amendment Bill 2019, Aadhaar Amendment Bill, Cabinet, UIDAI,Aadhaar amendment, आधार, आधार एक्ट, aadharइस निर्णय से आधार नियामक को लोगों के हित में फैसले लेने और आधार के गलत प्रयोग को रोकने में मदद मिलेगी.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने The Aadhar and Other Laws (Amendment) Bill, 2019 को मंजूरी दे दी है. यह Aadhar and Other Laws (Amendment) Ordinance, 2019 का स्थान लेगा. प्रस्तावित किए गए संशोधन लगभग वही थे जो 2 मार्च 2019 को राष्ट्रपति द्वारा जारी किए गए अध्यादेश में थे. इस विधेयक को संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा. यह जानकारी पीआइबी के डीजी ने ट्वीट कर दिया है.


इस फैसले का प्रभाव

  • सरकार द्वारा जारी सूचना के मुताबिक इस निर्णय से आधार नियामक UIDAI को लोगों के हित में फैसले लेने और आधार के गलत प्रयोग को रोकने में मदद मिलेगी.
  • किसी भी शख्स को आधार के जरिए अपनी पहचान को प्रमाणित करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकेगा. सिर्फ संसद द्वारा बनाए गए कानून के तहत कुछ मामलों में अपनी पहचान के लिए इसे पेश करना जरूरी होगा.
  • बैंक खाता खोलने के लिए आधार दिखाना जरूरी नहीं होगा और मोबाइल सिम के लिए आधार देना अनिवार्य नहीं होगा.
  • बारह अंकों के वास्तविक आधार नंबर की बजाय एक वर्चुअल आइडेंटिटी से भी अपनी पहचान प्रमाणित कर सकेंगे. बच्चों को भी 18 साल के बाद अपना आधार नंबर रद्द कराने का अधिकार है.
  • केंद्र और राज्य सरकार सिर्फ वहीं पहचान प्रमाणित करने के लिए आधार जरूरी कर सकती है, जहां अथॉरिटी द्वारा निर्धारित सुरक्षा संबंधी चिंताएं हों.
  • यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया फंड के गठन का प्रस्ताव रखा गया है.
  • आधार एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 1 करोड़ रुपये तक की सिविल पेनाल्टी लगाई जा सकती है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop