सर्वाधिक पढ़ी गईं

सिर्फ 1 रुपये है इलाज फीस, ये है डॉ. रामचंदानी की ‘वन रुपी क्लिनिक’

ओडिशा के संबलपुर जिले में एक डॉक्टर ने गरीबों और वंचित लोगों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए एक वन-रुपी क्लिनिक शुरू किया है.

Updated: Feb 16, 2021 11:27 AM
a doctor in odisha has started one rupee clinic to provide treatment to poor and underprivileged peopleओडिशा के संबलपुर जिले में एक डॉक्टर ने गरीबों और वंचित लोगों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए एक वन-रुपी क्लिनिक शुरू किया है. (Image: ANI)

1 Rupee Clinic in Odisha: ओडिशा के संबलपुर जिले में एक डॉक्टर ने गरीबों और वंचित लोगों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए एक वन-रुपी क्लिनिक शुरू किया है. ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शंकर रामचंदानी ने जिले के बुर्ला टाउन में कच्चा मार्केट क्षेत्र में क्लिनिक को खोला है, जहां मरीजों को इलाज के लिए एक कुपये फीस का भुगतान करना होता है. रामचंदानी बुर्ला के वीर सुरेंद्र साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के मेडिसिन डिपार्टमेंट के मेडिसिन डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर हैं.

पहले दिन इलाज के लिए आए 33 मरीज

क्लिनिक का उद्घाटन शुक्रवार को किया गया था और पहले दिन इलाज के लिए यहां 33 मरीज आए. क्लिनिक सुबह में सात बजे से आठ बजे तक और शाम में छह बजे से सात बजे तक खुला रहता है. रामचंदानी ने कहा कि यह वन रुपी क्लिनिक उनकी लंबे समय से मौजूद गरीबों और वंचितों की सेवा करने की भावना का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि वे हमेशा से अपने नौकरी के घंटों के बाद गरीबों और वंचितों को मुफ्त इलाज उपलब्ध कराना चाहते थे. लेकिन क्योंकि उन्होंने सीनियर रेजिडेंट के तौर पर VIMSAR ज्वॉइन कर लिया, उन्हें निजी प्रैक्टिस करने की इजाजत नहीं थी.

उन्होंने आगे बताया कि उन्हें हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर प्रमोट किया गया है और अब उन्हें नियमों के मुताबिक, अपने काम के घंटों के बाद निजी प्रैक्टिस करने की इजाजत है. शंकर ने कहा कि वे गरीबों और वंचित मरीजों के इलाज के लिए एक रुपये फीस को चार्ज करते हैं, ताकि उन्हें यह महसूस नहीं हो कि वे मुफ्त सेवा ले रहे हैं.

जनवरी में देश का निर्यात 6.16% बढ़ा, व्यापार घाटे के मार्चे पर राहत

लोगों की परेशानियों को देखकर आया खयाल

उन्होंने बताया कि डॉक्टर के तौर पर, उन्होंने बहुत से बूढ़े लोगों और दिव्यांगों को देखा है, जो नियमित तौर पर अस्पताल के ओपीडी में आते हैं और डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए घंटों लाइन में इंतजार करते हैं. इसने उन्हें एक क्लिनिक खोलने के लिए बढ़ावा दिया, जहां उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़े. रामचंदानी की पत्नी शिखा, जो एक डेंटल सर्जन हैं, वे भी उन्हें इस वन-रुपी क्लिनिक में मदद कर रही हैं.

(Input: ANI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सिर्फ 1 रुपये है इलाज फीस, ये है डॉ. रामचंदानी की ‘वन रुपी क्लिनिक’

Go to Top