सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 जनवरी से फिर शुरू होगी इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री, 10 जनवरी तक रहेगा मौका

इलेक्टोरल बॉन्ड योजना को राजनीतिक चंदे के लिए नकदी के एक विकल्प के रूप में पेश किया गया है.

December 27, 2018 9:23 PM
 7th tranche of electoral bonds sale to kick off from Jan 1: FinMinइस योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के जरिए एक से 10 जनवरी, 2019 के दौरान इन बॉन्ड्स को जारी करने और भुनाने के लिए ऑथराइज्ड किया गया है.

इलेक्टोरल बांड्स की सातवीं खेप की बिक्री 1 से 10 जनवरी तक की जाएगी. वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. इलेक्टोरल बॉन्ड योजना को राजनीतिक चंदे के लिए नकदी के एक विकल्प के रूप में पेश किया गया है. राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में पारर्दिशता लाने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है.

मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के जरिए एक से 10 जनवरी, 2019 के दौरान इन बॉन्ड्स को जारी करने और भुनाने के लिए ऑथराइज्ड किया गया है.

इन SBI ब्रान्च में मिलेंगे

इलेक्टोरल बॉन्ड के छठे चरण यानी नवंबर, 2018 तक नागरिकों और इकाइयों ने 1,056.73 करोड़ रुपये के बॉन्ड्स की खरीद की. एसबीआई की जिन 29 शाखाओं को इन बॉन्ड्स को जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है, उनमें नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की शाखाएं शामिल हैं.

इस साल जनवरी में आए थे इलेक्टोरल बॉन्ड

सरकार ने इलेक्टोरल बांड योजना को इस साल जनवरी में अधिसूचित किया था. इस योजना के प्रावधान के तहत इन बॉन्ड्स की खरीद भारत के नागरिक या भारत में स्थापित इकाइयों द्वारा की जा सकती है. ऐसे रजिस्टर्ड राजनीतिक दल जिन्हें लोकसभा के पिछले चुनावों या विधानसभा चुनावों में एक प्रतिशत या उससे अधिक मत मिले हैं, वे चुनावी बॉन्ड के जरिए चंदा लेने के पात्र हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1 जनवरी से फिर शुरू होगी इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री, 10 जनवरी तक रहेगा मौका

Go to Top