सर्वाधिक पढ़ी गईं

Yoga Day 2021 : पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के खिलाफ योग उम्मीद की किरण, M-Yoga सिखाएगा दुनिया को योग

पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga day) के मौके पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र के साथ मिल कर M-Yoga लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि दुनिया भर के लोगों को तक योग विज्ञान की पहुंच आसान हो सके.

June 21, 2021 9:55 AM

7th International Yoga day : सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना के खिलाफ जंग में योग को एक कारगर हथियार के तौर पर इस्तेमाल की सलाह दी. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी (Covid-19) के दौरान योग एक उम्मीद की किरण बन कर उभरा है. पीएम ने कहा कि कि जब वह कोरोना के मरीजों के इलाज में जुटे डॉक्टरों और फ्रंटलाइन वर्करों से बात करते हैं तो वह कहते हैं को योग को उन्होंने इस महामारी के खिलाफ ढाल की तरह इस्तेमाल किया. डॉक्टरों ने न सिर्फ खुद को मजबूत करने के लिए योग का इस्तेमाल किया बल्कि बीमारी से जल्द उबरने में मददगार नुस्खे के तौर पर मरीजों को इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी.

संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर भारत लॉन्च करेगा M-Yoga ऐप

पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga day) के मौके पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र के साथ मिल कर M-Yoga लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि दुनिया भर के लोगों को तक योग विज्ञान की पहुंच आसान हो सके. इस ऐप में कई भाषाओं में योगासान के वीडियो होंगे ताकि पूरी दुनिया के लोग इसा लाभ उठा सकें. मोदी ने कहा कि योग सिर्फ शारीरिक शक्ति ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी लोगों चुस्त-दुरुस्त करता है. यह हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है. योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है.

Father’s Day: अपने पिता को दें वित्तीय सुरक्षा का तोहफा, इन विकल्पों का कर सकते हैं इस्तेमाल

‘योग विज्ञान पूरी दुनिया के लिए सुलभ हो’

पीएम मोदी ने कहा- जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है. इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Yoga Day 2021 : पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के खिलाफ योग उम्मीद की किरण, M-Yoga सिखाएगा दुनिया को योग

Go to Top