मुख्य समाचार:
  1. Independence Day Live: लाल किले से मोदी ने देश के सामने रखा अगले 5 साल का एजेंडा, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का किया दावा

Independence Day Live: लाल किले से मोदी ने देश के सामने रखा अगले 5 साल का एजेंडा, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का किया दावा

आजादी के रंग में रंगा देश, 73वें स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां शुरू

August 15, 2019 9:50 AM
73 Indian independence day pm modi speech at red fort in delhi celebration images and other highlightsआज 73वां स्वतंत्रता दिवस है.

Indian Independence Day: 15 अगस्त 2019 को भारत देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली के लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने देश को रक्षा बंधन की शुभकामनाएं भी दी. देश को संबोधित करते हुए उन्होंने अपनी सरकार से 5 साल के एजेंडे का खाका पेश किया साथ ही अपने अब तक के काम पर भी रौशनी डाली. पीएम मोदी ने देश को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने की बात कही. साथ ही उन्होंने भारतवासियों से स्वदेशी इस्तेमाल करने को कहा. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार हर घर तक पानी पहुंचाएगी. मोदी ने आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ खर्च करने के अलावा तीनों सेनाओं का एक प्रमुख बनाने का एलान भी किया. मोदी ने ट्रिपल तलाक और आर्टिकल 370 हटाने जैसे मुद्दों पर भी बयान दिया. आप भी जानिए पीएम मोदी की स्पीच की हाइलाइट्स:

PM मोदी की लाल किले से स्पीच का Live अपडेट

-पीएम मोदी ने स्वदेशी सामान इस्तेमाल करने की अपील की.

-देश की सेना के लिए पीएम मोदी का बड़ा एलान.देश की तीनों सेन -थल, वायू और जल सेनाओं का एक प्रमुख होगा. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद बनाया जाएगा.

-आतंंकवाद, मानवतावाद के खिलाफ है. पूरा देश आतंकवाद को आंतकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत

-देश को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाना मुश्किल काम लग सकता है,लेकिन अगर मुश्किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसै बढ़ेगा. 70 साल में देश 2 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बना. 5 साल में देश 2 से 3 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बन गया.

-सामान्य नागरिक की सोच बदली. नागरिक सिर्फ सिर्फ रेलवे स्टेशन से खुश नहीं,  उसे वंदे भारत, एक्सप्रेस वे और हवाई अड्डे जैसे आधुनिकरण चाहिए. बदलते हुए मिजाज को समझना होगा.

-100 लाख करोड़ रुपया आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

– हर घर के लिए जल जीवन मिशन की घोषणा. हर घर में पानी पहुंचाएगी सरकार. इस योजना में 3.5 लाख करोड़ का खर्च आएगा.

-जीएसटी से एक देश, एक टैक्स. 370 हटने से एक देश एक, एक संविधान. एक देश एक चुनाव की चर्चा देश में चल रही है.

–हम समस्या को टालते भी नहीं हैं और समस्या को पालते भी नहीं हैं. जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने 70 दिन में कर दिया. संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला लिया.
-देश ने मुझे ये काम दिया था और वही मैं कर रहा हूं. जम्मू-कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ न कुछ किया है लेकिन परिणाम नहीं मिले.
-घाटी के लोगों को कई सुविधाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था, वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे.
-दलितों, गुर्जर समेत अन्य लोगों को अधिकार नहीं मिल पा रहे थे जो अब उन्हें मिलने वाले हैं.
-आजादी के बाद से अभी तक जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है, उनको भी वह नमन करते हैं.
– नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में भी हर क्षेत्र में काम किया जा रहा है.
– 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है. मुस्लिम बहनों के हित के लिए तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया.
– लालकिले से प्रधानमंत्री बोले कि किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपये सीधा खाते में दिए जा रहे हैं.
– हमने जलसंकट से निपटने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया.
– हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं.
– हमारे देश में आज डॉक्टरों की जरूरत है और नए कानूनों की भी जरूरत है.
– आज पूरी दुनिया में बच्चों के साथ अत्याचार हो रहा है, लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया.

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने सुबह देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘सभी देशवासियों को #स्वतंत्रतादिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!’

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है. लाल किले की तरफ जानेवाली हर सड़क पर निगरानी, खोजी कुत्तों, स्वात कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की तैनाती की गई है.
लाल किले के साथ-साथ दिल्ली के हर कोने पर सुरक्षा कड़ी है.

Go to Top