मुख्य समाचार:

1 सितंबर से शराब पीकर गाड़ी चलाना जेब पर पड़ेगा भारी, मोटर व्हीकल एक्ट के 63 क्लॉज होंगे लागू

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है.

August 21, 2019 7:17 PM
63 clauses of Motor Vehicles Act likely to be implemented from Sept 1: GadkariImage: Reuters

सरकार ने बुधवार को कहा कि मोटर वाहन अधिनियम के 63 क्लॉज 1 सितंबर से लागू हो सकते हैं. इनमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी-भरकम जुर्माना शामिल है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है. गडकरी ने कहा कि सभी क्लॉज को जांच-पड़ताल के लिए कानून मंत्रालय के पास भेजा गया है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि दो से चार दिनों में ये क्लॉज हमारे पास आ जाएंगे. उसके बाद 1 सितंबर 2019 से इन्हें लागू किया जा सकता है.

बढ़ गया है जुर्माना

गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की नई वेबसाइट के लॉन्च के मौके पर यह बात कही. केंद्रीय मंत्री ने कहा, “इन 63 क्लॉज में हमने जुर्माना बढ़ाया है. शराब पीकर गाड़ी चलाने, तेज गति से दौड़ने (ओवरस्पीड) और ओवरलोडिंग समेत अन्य मामलों में जुर्माना बढ़ाया गया है.”

आगे कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं के लिए मुख्य रूप से सड़क इंजीनियरिंग जिम्मेदार है. गडकरी ने कहा कि दुर्घटना संभावित स्थलों की पहचान करने और वहां सुधार के लिए सरकार ने 14,000 करोड़ रुपये की परियोजना तैयार की है. इसका उद्देश्य सड़क दुर्घटना और उनके कारण होने वाली मृत्यु का खतरा कम करना है.

जानें किस अपराध पर अब कितनी पेनल्टी

मोटर व्हीकल (संशोधन) विधेयक में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के मकसद से काफी कठोर प्रावधान रखे गये हैं. किशोर नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना, बिना लाइसेंस, खतरनाक ढंग से वाहन चलाना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, निर्धारित सीमा से तेज गाड़ी चलाना और निर्धारित मानकों से अधिक लोगों को बैठाकर या अधिक माल लादकर गाड़ी चलाने जैसे नियमों के उल्लंघन पर कड़े जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इसमें एंबुलेंस जैसे आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने पर भी जुर्माने का प्रस्ताव किया गया है.

 

तेज गाड़ी चलाने, बिना बीमा पॉलिसी के वाहन चलाने और बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर जुर्माना एवं निर्धारित अवधि के लिये लाइसेंस सस्पेंड किए जाने के प्रावधान विधेयक में शामिल हैं.

किशोर द्वारा गाड़ी चलाते हुये सड़क पर कोई अपराध करने की स्थिति में गाड़ी के मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जायेगा और वाहन का पंजीकरण भी निरस्त किया जायेगा.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1 सितंबर से शराब पीकर गाड़ी चलाना जेब पर पड़ेगा भारी, मोटर व्हीकल एक्ट के 63 क्लॉज होंगे लागू

Go to Top