मार्च 2023 तक देश के 200 शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस, अगले साल 15 अगस्त को लॉन्च होगी BSNL की सेवा | The Financial Express

मार्च 2023 तक देश के 200 शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस, अगले साल 15 अगस्त को लॉन्च होगी BSNL की सेवा

एयरटेल और जियो ने अपने ग्राहकों को इसी महीने से 5G सेवा देने की बात कही है.

मार्च 2023 तक देश के 200 शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस, अगले साल 15 अगस्त को लॉन्च होगी BSNL की सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में 5G मोबाइल सर्विस को लॉन्च कर दी है. दिल्ली के प्रगति मैदान में शनिवार से आयोजित हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress-IMC2022 ) के छठे संस्करण का उद्घाटन करने पीएम मोदी पहुंचे थे. इस मौके पर वहां मौजूद टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom minister Ashwini Vaishnaw) ने कहा है कि मार्च 2023 तक देश की 200 से अधिक शहरों में 5G सर्विस मिलने लगेगी. उन्होंने बताया कि 15 अगस्त 2023 को बीएसएनएल (BSNL) अपनी 5G सेवा शुरू करेगी. इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पीएम नरेंद्र मोदी के स्पीच के तुरंत बाद ने ये बातें कही.

2 साल में देश के 90% हिस्सों में पहुंच जाएगी 5G सेवा

आईएफसी (IMC 2022) कार्यक्रम के दौरान टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 15 अगस्त 2023 से सरकार द्वारा संचालित टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited-BSNL) देश में अपना 5G सर्विस की पेश करेगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगले दो सालो में देश के 80 से 90 फीसदी हिस्सों में 5 सर्विस पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

5G Service Launch  In India : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5G सर्विस लॉन्च की, सबसे पहले इन 13 शहरों में शुरू होगी सेवा

इन शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5G सेवा

जियो ने देश में सस्ते दर पर 5G सर्विस देने का वादा किया है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में कौन सी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी सबसे सस्ते दर पर 5G सेवाएं दे रही है. अपने एक बयान में जियो ने कहा है कि दिवाली के आसपास देश के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे 4 प्रमुख शहरों में 5G सर्विस मिलने लगेगी. वहीं एयरटेल ने घोषणा की है कि 5G सर्विस की टेस्टिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है. कंपनी ने कहा है कि शुरुआत में देश के 8 शहरों 5G सर्विस मिलेगी. वहीं वीआई या वोडाफोन-आइडिया की तरफ से 5G सर्विस शुरू किए जाने की कोई जानकारी नहीं दी गई है.

टॉप गियर में मारुति सुजुकी की बिक्री, सितंबर में 135% बढ़ी कारों की सेल्स

इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के अवसर पर पीएम मोदी ने देश में 5G सर्विस के शुरू किए जाने की औपचारिक तौर पर घोषणा कर दी है, मगर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर एयरटेल (Airtel), वीआई(Vi) और जियो (Jio) की तरफ से अभी तक ग्राहकों के लिए इस सर्विस की उपलब्धता और डाटा कनेक्टिविटी प्लान का की जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि एयरटेल और जियो ने अपने सब्सक्राइबर्स से वादा किया है कि इस महीने में वह 5G सर्विस शुरू कर देंगे.

(Article : Malvika Chawla)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News