सर्वाधिक पढ़ी गईं

56 नए हवाई अड्डे जल्दी शुरू होंगे: सुरेश प्रभु

उड़ान (उड़े देश का हर नागरिक) के तहत वैसे हवाईअड्डों को शामिल करने पर जोर है जिसका उपयोग नहीं हो रहा या कम उपयोग हो रहा है.

May 9, 2018 10:30 AM
udan scheme, udan, udaan scheme, udaan scheme full form, udaan scheme in hindi, udaan scheme india, सुरेश प्रभु, उड़ान, भारतउड़ान (उड़े देश का हर नागरिक) के तहत वैसे हवाईअड्डों को शामिल करने पर जोर है जिसका उपयोग नहीं हो रहा या कम उपयोग हो रहा है. (Reuters)

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि उनका क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत 56 नए हवाईअड्डों के जल्दी परिचालन में लाने पर जोर है और वह इस दिशा में काम कर रहे हैं. उनकी टिप्पणी ऐसे समय आयी है जब विभिन्न परिचालकों को उड़ान योजना के पहले चरण के तहत मार्च 2017 में आबंटित कुल 128 मार्गों में से करीब आधे का अभी परिचालन में आना बाकी है.

पांच एयरलाइन्स … एलायंस एयर , स्पाइस जेट , ट्रू जेट , एयर ओड़िशा तथा एयर डक्कन को 128 मार्ग आबंटित किये गए. यह पहले चरण में 30 से अधिक उन हवाईअड्डों को जोड़ेगा जिनका उपयोग नहीं हो रहा है. उड़ान (उड़े देश का हर नागरिक) के तहत वैसे हवाईअड्डों को शामिल करने पर जोर है जिसका उपयोग नहीं हो रहा या कम उपयोग हो रहा है. साथ ही उड़ान को लोगों के लिये और सस्ता बनाना है. प्रभु ने बयान में यह भी कहा कि वह क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने तथा यात्री सेवाओं में सुधार लाने की दिशा में जोर-शोर से काम करेंगे.

सुरेश प्रभु ने ग्रेटर नोएडा के जेवर एयरपोर्ट को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान दे दी है. केंद्रीय मंत्री प्रभु ने मंगलवार को इसका एलान किया. प्रभु ने संचालन समिति की सिफारिशों पर पुरंदर (पुणे) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जगह को मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुणे का मौजूदा हवाई अड्डा अपनी क्षमता से ऊपर काम कर रहा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2016 में पुणे जिले के पुरंदर में नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की थी. नया हवाई अड्डा 14000 करोड़ रुपये की लागत से बनने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 56 नए हवाई अड्डे जल्दी शुरू होंगे: सुरेश प्रभु

Go to Top