सर्वाधिक पढ़ी गईं

50 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा बीमा से जुड़े: नरेंद्र मोदी

मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, के अंतर्गत 5.5 करोड़ से अधिक लोगों ने खुद को जोड़ा है और करोड़ों रुपये का दावा भी किया है.

June 27, 2018 4:20 PM
social security insurance, saftey insurance, insurance policy, health insurance policy, Narendra Modi, business news in hindiमोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, के अंतर्गत 5.5 करोड़ से अधिक लोगों ने खुद को जोड़ा है और करोड़ों रुपये का दावा भी किया है. (Reuters)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दावा किया कि देश के 50 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा बीमा के दायरे में आते हैं, जो 2014 के आंकड़ों के मुकाबले 10 गुना अधिक हैं. नरेंद्र मोदी एप (नमो) पर वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों से बात करने के दौरान मोदी ने यह भी कहा कि 20 करोड़ से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया है और वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना से खुद को बीमा सुरक्षा के दायरे में लाए हैं.

मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, (सरकार द्वारा समर्थित एक योजना) के अंतर्गत 5.5 करोड़ से अधिक लोगों ने खुद को जोड़ा है और करोड़ों रुपये का दावा भी किया है.” मोदी ने कहा, “तीन लाख से अधिक लोगों ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना) के लिए नामांकन कराया है.”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सभी सामाजिक और भौगोलिक वर्ग के लोगों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कम प्रीमियम पर लॉन्च की गई सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं ने लोगों को जीवन की अनिश्चितताओं का सामना करने में मदद की है. प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा कि हमने गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे खोलने, छोटे व्यवसायियों व उधमियों के लिए पूंजी तक पहुंचने और गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा बीमा के दायरे में लाने जैसे तीन पहलुओं पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “मैं विशेष रूप से खुश हूं कि ज्यादा महिलाओं के पास बैंक खाते हैं. महिलाओं के लिए वित्तीय स्तर पर मजबूत होना जरूरी है.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 50 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा बीमा से जुड़े: नरेंद्र मोदी

Go to Top