मुख्य समाचार:

नोटबंदी के 3 साल: हर तीसरे भारतीय ने कहा- नोटबंदी ने बिगाड़ी देश की अर्थव्यवस्था

33 फीसदी लोगों का मानना है कि नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था सुस्त हुई है.

November 8, 2019 10:26 AM
demonetisation, online survey on demonetisation, economy slowdown, नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था सुस्त, modi govt decision, to curve black money33 फीसदी लोगों का मानना है कि नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था सुस्त हुई है.

3 Years of Demonetisation: मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी (Demonetisation) का एलान हुआ, जिसमें उस समय प्रचलन में रहे 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को निरस्त कर दिया गया. सरकार के इस एलान के 3 साल बाद देश में हुए आनलाइन सर्वे (Online Survey) में करीब 33 फीसदी लोगों ने माना है कि नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था सुस्त हुई है. वहीं, 28 फीसदी लोग ऐसे भी हैं, जिनका कहना है कि इससे कोई निगेटिव असर नहीं हुआ. सर्वे में देशभर के 50,000 लोगों की राय ली गई है.

लोगों की नौकरियां गईं

आनलाइन कम्युनिटी मंच लोकल सर्किल्स के सर्वे के अनुसार 32 फीसदी लोगों का मानना है कि नोटबंदी की वजह से असंगठित क्षेत्र के कामगारों की आमदनी का जरिया समाप्त हो गया. वहीं नोटबंदी के फायदों के बारे में 42 फीसदी लोगों ने कहा कि इससे बड़ी संख्या में टैक्स चोरी करने वाले लोगों को टैक्स दायरे में लाया जा सका. वहीं 25 फीसदी का मानना है कि इससे कोई फायदा नहीं हुआ.

कुछ ने माना कि कालाधन कम हुआ

करीब 21 फीसदी लोगों की राय थी कि नोटबंदी से अर्थव्यवस्था में कालाधन कम हुआ जबकि 12 फीसदी ने कहा कि इससे डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन बढ़ा. उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 8 नवंबर 2016 को अर्थव्यवस्था में उस समय प्रचलन में रहे 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को निरस्त कर दिया था. बता दें कि पिछली मोदी सरकार ने नोटबंदी जैसा बड़ा कदम देश की अर्थव्यवस्था में कालेधन को समाप्त करने के इरादे से उठाया था.

बता दें कि नोटबंदी के बाद जहां 500 रुपये के नए नोटों का प्रचलन हुआ, वहीं 2000 रुपये और 200 रुपये के भी नोट भी प्रचलन में लाए गए. ये तीनों कंरसी आज सर्कुलेशन में हैं. हालांकि देश में 1000 रुपये के नोट अभी चलन में नहीं हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोटबंदी के 3 साल: हर तीसरे भारतीय ने कहा- नोटबंदी ने बिगाड़ी देश की अर्थव्यवस्था

Go to Top