सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब पासपोर्ट बनवाना होगा आसान, मार्च 2018 तक 251 नए केंद्र शुरू होंगे

विदेश मंत्रालय में सचिव ज्ञानेश्वर एम मुले ने यहां कहा कि हमने यह लक्ष्य रखा है कि किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट प्राप्त करने के लिये 50 किलोमीटर से अधिक यात्रा नहीं करनी पड़े.

January 21, 2018 10:02 AM
पासपोर्ट, पासपोर्ट ऑफिस, पासपोर्ट केंद्र, विदेश मंत्रालय, सुषमा स्वराज, passport, apply for passport, nearest passport office, passport office near meविदेश मंत्रालय में सचिव ज्ञानेश्वर एम मुले ने यहां कहा कि हमने यह लक्ष्य रखा है कि किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट प्राप्त करने के लिये 50 किलोमीटर से अधिक यात्रा नहीं करनी पड़े. (Reuters)

देश में मार्च 2018 तक 251 नये पासपोर्ट केंद्र कार्य करने लगेंगे. विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने आज इस आशय की जानकारी दी. विदेश मंत्रालय में सचिव ज्ञानेश्वर एम मुले ने यहां कहा कि हमने यह लक्ष्य रखा है कि किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट प्राप्त करने के लिये 50 किलोमीटर से अधिक यात्रा नहीं करनी पड़े. सुशासन में नवोन्मेष पर ए पी जे अब्दुल कलाम स्मारक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुले ने पासपोर्ट प्रदान करने के बारे में सरकार के लक्ष्यों को रेखांकित किया और इसे और सरल एवं प्रभावी बनाने के उपायों का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि देश में मार्च 2018 तक 251 नये पासपोर्ट केंद्र कार्य करने लगेंगे.

विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ सहयोग किया है और इसके तहत देश भर के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने की बात कही गई है. विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित एवं अन्य चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने वाले देशों समेत संघर्ष वाले विदेशी इलाकों से करीब 90 हजार भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया गया.
उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों को निकालने का काम भारतीय समुदाय कल्याण कोष के तहत किया गया.

मुले ने कहा कि हमारा लोगों के कल्याण के लिये लोक केंद्रित योजनाओं को आगे बढ़ाना है और हम सर्वजनहिताय, सर्वजन सुखाय के ध्येय के साथ काम करते हैं. उन्होंने कहा कि हम विदेश में किसी भी भारतीय को परेशानी में नहीं देखना चाहते हैं. भारतीय समुदाय कल्याण कोष के तहत पिछले कुछ वर्षो में करीब 90 हजार भारतीयों को ऐसे क्षेत्रों से सुरक्षित देश वापस लाया गया जो प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित एवं अन्य चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना कर रहे थे और इनमें कुछ ऐसे भी देश शामिल हैं जो संघर्ष वाली स्थिति का सामना कर रहे थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब पासपोर्ट बनवाना होगा आसान, मार्च 2018 तक 251 नए केंद्र शुरू होंगे

Go to Top