सर्वाधिक पढ़ी गईं

Budget 2020: क्या बजट से पटरी पर लौटेगी इकोनॉमी? सोमवार से वित्त मंत्री शुरू करेंगी बैठकों का दौर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से विभिन्न पक्षों के साथ के साथ बजट पूर्व बैठकों का सिलसिला शुरू करने जा रही हैं.

December 15, 2019 4:50 PM
Budget 2020, FM Nirmala Sitharaman, Nirmala Sitharaman, pre budget suggestions, वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण, Big Challenges In Budget, income tax relief, GDP Growth, budget focus on economy, EconomyBudget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से बजट पूर्व बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगी.

FM To Meet Stakeholders On Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से विभिन्न पक्षों के साथ के साथ बजट पूर्व बैठकों का सिलसिला शुरू करने जा रही हैं. इस दौरान वित्त मंत्री उद्योग संगठनों, कृषि संगठनों और अर्थशास्त्रियों के साथ बैठकों में उपभोग और वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए सुझाव मांगेंगी. सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अपना दूसरा बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी. सूत्रों ने बताया कि बजट पूर्व विचार विमर्श सोमवार से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा.

इकोनॉमिक ग्रोथ को प्रोत्साहन पर फोकस

सूत्रों ने कहा कि इस बार बजट में मुख्य ध्यान इकोनॉमिक ग्रोथ को प्रोत्साहन पर रहेगा. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई, जो पिछले 6 साल का सबसे निचला स्तर है. जून तिमाही में यह 5 फीसदी रही थी. वित्त मंत्रालय के अनुसार सीतारमण सोमवार को सुबह ‘नव अर्थव्यवस्था: स्टार्ट अप्स, फिनटेक और डिजिटल’ क्षेत्र के अंशधारकों से मिलेंगी. बाद में दिन में वह वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करेंगी.

मांग बढ़ाने के लिए इनकम टैक्स में मिलेगी राहत!

इंडस्ट्री सूत्रों ने कहा कि सरकार ने कारोबार सुगमता, नियामकीय वातावरण की वजह से निवेश पर प्रभाव, निर्यात प्रतिस्पर्धा, देरी से भुगतान और अनुबंध के प्रवर्तन, निजी निवेश और वृद्धि में सुधार पर उनके विचार मांगे हैं. वित्त मंत्री संभवत: 19 दिसंबर को उद्योग मंडलों के साथ बैठक करेंगी. सरकार पहले ही कॉरपोरेट कर की दर में उल्लेखनीय कटौती कर चुकी है. उसके बाद उम्मीद की जा रही है कि सरकार व्यक्तिगत आयकर में बदलाव के जरिये वेतनभोगी वर्ग को कुछ राहत देगी.

उद्योग संगठन मांग कर रहे है कि व्यक्तिगत आयकर दाताओं के मामले में आयकर छूट की सीमा को मौजूदा के 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जाना चाहिए. इससे वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ सकेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Budget 2020: क्या बजट से पटरी पर लौटेगी इकोनॉमी? सोमवार से वित्त मंत्री शुरू करेंगी बैठकों का दौर

Go to Top