सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi Oxygen Supply: इन अस्पतालों में पहुंचा दी गई है ऑक्सीजन, कुछ अभी भी कर रहे इंतजार; देखिए क्या है स्थिति

Delhi Oxygen Supply: इन अस्पतालों में पहुंचा दी गई है ऑक्सीजन, कुछ अभी भी कर रहे इंतजार; देखिए क्या है स्थिति

एक दिन पहले देश की राजधानी में स्थित सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हुई थी और अब दिल्ली के ही एक और अस्पताल जयपुर गोल्डेन हॉस्पिटल में गंभीर रूप से पीड़ित 20 मरीजों की मृत्यु का मामला सामने आया है.

By: | Updated: April 24, 2021 7:12:25 pm
20 critically ill patients die in Delhi Jaipur Golden Hospital amid oxygen scarcity india record corona cases and death tollजयपुर गोल्डेन हॉस्पिटल में 200 से अधिक मरीज भर्ती हैं जिसमें से 80 फीसदी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. (Representative Image)

Delhi Oxygen Supply Crisis: देश भर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. देश भर के अस्पातलों में इसकी किल्लत हो रही है. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट भी सख्त हुआ है. आज दिल्ली के कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचा दिया गया.

  • बत्रा हॉस्पिटल में 1500 लीटर ऑक्सीजन पहुंच चुका है. अब मरीजों को सूचित कर दिया गया है कि वे अस्पताल में रुके रहें.
  • सर गंगा राम हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का टैंकर पहुंचा. इसमें 2.5 टन ऑक्सीजन है जो चार से पांच घंटे के लिए पर्याप्त है.

हालांकि कुछ अस्पतालों में अभी भी ऑक्सीजन का इंतजार है जैसे कि सरोज अस्पताल. दिल्ली के सरोज हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन की कमी के चलचे अब मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है. इसके अलावा भर्ती मरीजों को डिस्चार्ज भी किया जा रहा है. अस्पताल को कोविड इन-चार्ज का कहना है अभी तक उन्हें बैकअप ऑक्सीजन नहीं मिला है और अगर यह जल्दी नहीं मिलता है तो बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.

एक दिन पहले देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हुई थी और अब दिल्ली के ही एक और अस्पताल जयपुर गोल्डेन हॉस्पिटल में गंभीर रूप से पीड़ित 20 मरीजों की मृत्यु का मामला सामने आया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अस्पताल के ऑफिशियल्स ने यह जानकारी दी कि पिछली रात में 20 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ डीके बलूजा का कहा कि 10:45 बजे उनके यहां सिर्फ आधे घंटे का ही ऑक्सीजन बचा हुआ है जबकि उनके यहां 200 से अधिक मरीज भर्ती हैं जिसमें से 80 फीसदी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 35 आईसीयू में हैं. हालांकि दोपहर ऑक्सीजन का एक टैंकर पहुंच चुका है.

ऑक्सीजन के बिना मर रहे लोग, वेदांता का प्लांट हाथ में लेकर कमी दूर क्यों नहीं करती तमिलनाडु सरकार: SC

ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर किसी ने नहीं किया कोई वादा

बलूजा के मुताबिक ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है जिसके चलते ऑक्सीजन प्रेशर कम किया गया है. घंटों इंतजार के बाद पिछली रात में 12 बजे के करीब अंतिम बार सिलिंडर रिफिल किया गया था. सरकार से किसी प्रकार की मदद को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि किसी ने इसकी सप्लाई को लेकर कोई वादा नहीं किया है और सभी कह रहे कि वह अपनी तरफ से बेहतर कोशिश कर रहे हैं.

24 घंटे में 3.46 लाख नए कोरोना केसेज

कोरोना महामारी का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 3,46,786 नए मामले सामने आए हैं, हालांकि 2,19,838 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया यानी कि पिछले 24 घंटे में 2.19 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुए हैं. इसके अलावा पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 2624 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अब तक कोरोना से 1,66,10,481 लोग ग्रसित हो चुके हैं जिसमें से 1,38,67,997 लोग ठीक हो चुके हैं. कोरोना वायरस के चलते अब तक देश भर में 1,89,544 लोगों की मौत हो चुकी है. इस समय देश भर में कोरोना के 25,52,940 सक्रिय मामले हैं. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश भर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत अब तक 13,83,79,832 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

Read More

Live Blog

Delhi Oxygen Supply Crisis:

Highlights

    19:12 (IST)24 Apr 2021
    दिल्ली सरकार का सभी राज्यों से अनुरोध

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख रहा हूं कि अगर उनके पास ऑक्सीजन अधिक मात्रा में है तो उसे दिल्ली भेज दें. केंद्र सरकार मदद कर रही है लेकिन सभी उपलब्ध रिसोर्सेज पर्याप्त साबित नहीं हो रहे हैं. 

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    18:08 (IST)24 Apr 2021
    बत्रा हॉस्पिटल में 1500 लीटर ऑक्सीजन पहुंचा

    बत्रा हॉस्पिटल में 1500 लीटर ऑक्सीजन पहुंच चुका है. अब मरीजों को सूचित कर दिया गया है कि वे अस्पताल में रुके रहें.

    https://platform.twitter.com/widgets.js
    18:06 (IST)24 Apr 2021
    सर गंगाराम हॉस्पिटल में चार से पांच घंटे की जरूरत भर ऑक्सीजन का टैंकर पहुंचा

    सर गंगा राम हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का टैंकर पहुंचा. इसमें 2.5 टन ऑक्सीजन है जो चार से पांच घंटे के लिए पर्याप्त है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    17:13 (IST)24 Apr 2021
    एम्स दिल्ली में एक घंटे के लिए रूकी रही इमरजेंसी भर्ती

    दिल्ली स्थित एम्स के अधिकारियों ने जानकारी दी कि आज ऑक्सीजन पाइपलाइंस को फिर से व्यवस्थित किया जा रहा था जिसके चलते एक घंटे के लिए इमरजेंसी भर्ती करीब एक घंटे तक के लिए बंद थी. ऑक्सीजन की जरूरतों को देखते हुए यह व्यवस्था की जा रही थी. अब भर्ती खुली है और इमरजेंसी विभाग भी ऑपरेशनल है. एम्स दिल्ली के अधिकारियों ने बताया कि इस समय एम्स के इमरजेंसी में 100 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है और अन्य केंद्रों पर भी 800 से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है. 

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    16:39 (IST)24 Apr 2021
    दिल्ली हाई कोर्ट ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा पहुंचाने वालों पर हुआ सख्त

    दिल्ली हाईकोर्ट ने आज ऑक्सीजन शॉर्टेज से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि अगर केंद्र, राज्य या स्थानीय प्रशासन में किसी ने ऑक्सीजन की सप्लाई में बाधा पहुंचाने की कोशिश की तो उसे लटका दिया जाएगा. कोर्ट ने कहा कि वह इसे लेकर किसी को भी नहीं बख्शेगी.

    16:00 (IST)24 Apr 2021
    सरोज हॉस्पिटल को अभी तक नहीं मिला बैकअप ऑक्सीजन

    दिल्ली के सरोज हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन की कमी के चलचे अब मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है. इसके अलावा भर्ती मरीजों को डिस्चार्ज भी किया जा रहा है. अस्पताल को कोविड इन-चार्ज का कहना है अभी तक उन्हें बैकअप ऑक्सीजन नहीं मिला है और अगर यह जल्दी नहीं मिलता है तो बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    14:38 (IST)24 Apr 2021
    दिल्ली हाई कोर्ट ने अस्पतालों को पर्याप्त सुरक्षा देने को किया रिकमंड

    दिल्ली हाई कोर्ट ने रिकमंड किया है कि अस्पतालों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराई जाए, अगर इसकी जरूरत है. कोर्ट ने कहा कि उसे पता है कि अपने प्रियजनों को खोने पर लोग किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं तो ऐसे में कानून-प्रशासन के लिए गंभीर स्थिति नहीं बनने दिया जाना चाहिए.

    13:08 (IST)24 Apr 2021
    जयपुर गोल्डेन हॉस्पिटल में पहुंचा ऑक्सीजन टैंकर

    ऑक्सीजन की किल्लत का सामना कर रहे जयपुर गोल्डेन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन टैंकर पहुंच गया है.

    Image

    12:44 (IST)24 Apr 2021
    498 टन कोटा फिर भी दिल्ली को मिला सिर्फ 296 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

    दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीनियर एडवोकेट राहुल मेहता ने कहा कि कल 23 अप्रैल को दिल्ली को सिर्फ 296 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त हुआ जबकि कोटा 480 मीट्रिक टन है. उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं उपलब्ध कराया गया तो पूरी सिस्टम बैठ जाएगा.दिल्ली हाई कोर्ट में महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल की ऑक्सीजन शॉर्टेज को लेकर याचिका पर सुनवाई हो रही है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:35 (IST)24 Apr 2021
    8 हजार की दैनिक जरूरत पर बत्रा हॉस्पिटल को मिला 500 लीटर ऑक्सीजन

    आज सुबह एसओएस कॉल भेजे जाने के बाद बत्रा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर में ऑक्सीजन टैंकर भेजी गई. बत्रा हॉस्पिटल के एमडी हॉ एससीएल गुप्ता ने कहा कि 12 घंटे की प्रार्थना के बाद उन्हें सिर्फ 500 लीटर ऑक्सीजन मिला है जबकि रोज की जरूरत 8 हजार लीटर्स की है. गुप्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने उन्हें ऑक्सीजन उपलब्ध कराया है और यह अगले एक से डेढ़ घंटे के लिए ही पर्याप्त है. अस्पताल में 260 मरीज हैं.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    12:26 (IST)24 Apr 2021
    सरोज हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन शॉर्टेज के चलते मरीजों की भर्ती करना किया बंद

    दिल्ली के सरोज हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन शॉर्टेज के चलते मरीजों की भर्ती को बंद कर दिया है. इसके अलावा वे मरीजों को डिस्चार्ज कर रहे हैं. यह जानकारी अस्पताल के कोविड-इन-चार्ज ने दी.

    Image

    12:15 (IST)24 Apr 2021
    दिल्ली के सबसे बड़े कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई की दिक्कत
    दिल्ली के एलएनजेपी हॉस्पिटल के एमडी सुरेश कुमार ने बताया कि उनके अस्पताल में सभी आईसीयू बेड्स पिछले 4-5 दिनों तक से भरे हुए हैं. सुरेश कुमार के मुताबिक कुछ गंभीर रोगियों को हर मिनट 40-50 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत है ताकि उनका ऑक्सीजन लेवल जरूरी लेवल तक बनाया रखा जा सके. उन्होंने कहा कि ऑक्सजीन सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है.
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    Delhi Oxygen Supply Crisis:
    Next Stories
    1Airtel के इन ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगा 49 रु का रिचार्ज, 79 रुपये के रिचार्ज पर दोगुने होंगे बेनेफिट्स
    2Gold Rate Today: सोना खरीदना हुआ महंगा, जानें कितना हुआ 10 ग्राम का भाव
    3यूपी के शिक्षक संघ का दावा, 1600 से ज्यादा शिक्षकों-कर्मियों की कोरोना से मौत, 90% ने की थी चुनावी ड्यूटी

    Go to Top