सर्वाधिक पढ़ी गईं

नोटबंदी के बाद लोगों ने गंवाई नौकरियां! सरकार ने रिपोर्ट रोकी तो NSC के 2 सदस्यों का इस्तीफा

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) के एक्टिंग चेयरपरसन सहित 2 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया.

Updated: Jan 30, 2019 11:28 AM
National Statistical Commission, NSC, Members Quit, Disagree With Modi Government, NSSO Job Annual Report, Note ban, राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग2 members of  NSC quit on job crisis report: NSC के एक्टिंग चेयरपरसन सहित 2 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया.

नेशनल सैंपल सर्वे आॅर्गनाइजेशन (NSSO) द्वारा वित्त वर्ष 2017—18 के लिए रोजगार और बेरोजगारी पर सालाना सर्वे सरकार ने जारी नहीं होने दी. इसके विरोध में राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) के एक्टिंग चेयरपरसन सहित 2 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार की ओर से आयोग की अनदेखी की जा रही है. बता दें कि इस सरकार में यह NSSO की पहली रिपोर्ट थी. माना जा रहा है कि सालाना रिपोर्ट में नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां गंवाने का जिक्र था.

बता दें कि NSC एक आटोनॉमस बॉडी है, जो 2006 में बनाया गया था. NSC का काम देश के स्टैटीस्टिकल सिस्टम के फंक्शन का रिव्यू करना और मॉनिटर करना है. 3 साल पहले जीडीपी आधारित डाटा के अंतिम रूप को लेकर नीति आयोग ने इसे दरकिनार कर दिया था. फिलहाल इस्तीफे के बाद सरकार पर विपक्ष ने निशाना भी साधना शुरू कर दिया है.

2 महीने बाद भी जारी नहीं हुई रिपोर्ट

NSC के एक्टिंग चेयरपरसन पीसी मोहन ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि NSSO अपनी फाइंडिंग NSC के पास भेजता है. एक बार जब आयोग इसे मंजूरी दे देता है तो आमतौर पर इसके कुछ दिनों बाद रिपोर्अ जारी की जाती है. हमारी ओर से NSSO की रिपोर्ट को मंजूरी मिल गई थी. इस रिपोर्ट में बेरोजगारी का जिक्र किया गया था. लेकिन इसके 2 महीने बाद भी रिपोर्ट जारी नहीं होने पाई.

सरकार कर रही थी अनदेखी

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से हमें यह महसूस हो रहा था कि सरकार राष्ट्री सांख्यिकी आयोग को गंभीरता से नहीं ले रही है. जब भी कोई महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाना होता था, NSC को दूर ही रखा जाता था. हम अपनी जिम्मेदारी सही से निभाने में सक्षम नहीं रह गए थे. वहीं, NSSO से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि 2017-18 जॉब सर्वे में रोजगार के मसले पर रिपोर्ट बुरी थीत्र जिसकी वजह से इसे रोका गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोटबंदी के बाद लोगों ने गंवाई नौकरियां! सरकार ने रिपोर्ट रोकी तो NSC के 2 सदस्यों का इस्तीफा

Go to Top