मुख्य समाचार:

1984 सिख विरोधी दंगा: 34 साल बाद इंसाफ, कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद

सज्जन कुमार को दंगा भड़काने और साजिश रचने के मामले में दोषी ठहराया गया. उन्हें 31 दिसंबर 2018 तक सरेंडर करने के लिए कहा गया है.

December 17, 2018 11:16 AM
1984 anti-Sikh riots, Delhi High Court, Congress leader Sajjan Kumar, court order on 1984 anti Sikh riots in hindiसज्जन कुमार को दंगा भड़काने और साजिश रचने के मामले में दोषी ठहराया गया. उन्हें 31 दिसंबर 2018 तक सरेंडर करने के लिए कहा गया है.

1984 सिख विरोधी दंगों में दिल्ली हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है. कोर्ट ने कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को दोष करार दिया और उम्र कैद की सजा सुनाई है. सज्जन कुमार को दंगा भड़काने और साजिश रचने के मामले में दोषी ठहराया गया. उन्हें 31 दिसंबर 2018 तक सरेंडर करने के लिए कहा गया है.

कांग्रेस पार्टी के लिए यह फैसला काफी असहज करने वाला हो सकता है. खासबात यह है कि 17 दिसंबर को तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नई सरकार के लिए कांग्रेस के मुख्यमंत्री शपथ ले रहे हैं और उसी दिन हाईकोर्ट का भी यह फैसला आया है. ऐसे में कांग्रेस को राजनीतिक हमलों का सामना करना पड़ सकता है.

दिल्ली हाई कोर्ट की जस्टिस एस मुरलीधर और जस्टिस विनोद गोयल की बेंच ने यह फैसला सुनाया. हाई कोर्ट ने फैसला पढ़ते हुए कहा, ‘1947 की गर्मियों में बंटवारे के समय कई लोगों की हत्या की गई. 37 साल बाद दिल्ली में ठीक ऐसी ही घटना घटी. अभियुक्त राजनीतिक संरक्षण का फायदा उठाकर बच निकले.’

34 साल बाद सज्जन कुमार दोषी

कोर्ट ने 34 साल के बाद सज्जन कुमार को दोषी ठहराया. इससे पहले उन्हें बरी कर दिया गया था. बता दें, सीबीआई ने 1 नवंबर, 1984 को दिल्ली कैंट के राज नगर इलाके में पांच सिखों की हत्या के मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को बरी किए जाने के निचली अदालत के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. बाद में कोर्ट ने पूछा था कि स्टेट मशीनरी क्या कर रही थी? घटना दिल्ली कैंटोनमेंट के ठीक सामने हुई थी. मई 2013 में सीबीआई और पीड़ित परिवार के लोगों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

input: pti

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1984 सिख विरोधी दंगा: 34 साल बाद इंसाफ, कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद

Go to Top