scorecardresearch

दिल्ली में ठंड से जनवरी में अब तक 106 लोगों की मौत, NGO का दावा, अधिकारियों ने किया इनकार

एनजीओ की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से 19 जनवरी के बीच दिल्ली में ठंड से 106 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से उत्तरी दिल्ली जिले में सबसे ज्यादा मौतें (33) दर्ज की गईं.

106 deaths in Delhi in January due to cold, claims NGO; Officials deny
दिल्ली में इस महीने ठंड के कारण कम से कम 106 लोगों की मौत हुई है.

दिल्ली में इस महीने ठंड के कारण कम से कम 106 लोगों की मौत हुई है, जिसमें छह महिलाएं भी शामिल हैं. गैर-सरकारी संगठन सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट (CHD) ने यह दावा किया है. जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिनके पास अपना घर नहीं है. CHD ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि ऐसे लोगों को ठंड से बचाने के लिए उचित व्यवस्था की जाए, जो बेघर हैं.

समारा कैपिटल FRL में 7,000 करोड़ रुपये का निवेश करने को तैयार, अमेजन ने की पुष्टि

अधिकारियों ने किया इनकार

हालांकि, दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया कि मौतें ठंड के कारण हुई हैं. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने स्वीकार किया कि सर्दियों के दौरान बीमार बेघर लोगों की मौत की संख्या बढ़ जाती है. एक अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “ठंड से कोई मौत नहीं हुई है. हालांकि, बेघर लोगों की मौत दुर्घटनाओं, बीमारियों, शराब और नशीली दवाओं से संबंधित समस्याओं के चलते हुई हैं. लेकिन DUSIB इस तरह का डेटा मेंटेन नहीं करता है.”

Budget 2022 : नए बजट से पहले रघुराम राजन की अहम सलाह, K शेप रिकवरी रोकने के लिए और उपाय करे सरकार

सबसे ज्यादा मौतें उत्तरी दिल्ली में

एनजीओ की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से 19 जनवरी के बीच दिल्ली में ठंड से 106 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से उत्तरी दिल्ली जिले में सबसे ज्यादा मौतें (33) दर्ज की गईं. उत्तर पश्चिम दिल्ली में 13 और दक्षिण पश्चिम और मध्य दिल्ली में नौ-नौ मौतें दर्ज की गईं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस अवधि के दौरान पश्चिमी दिल्ली और नई दिल्ली में आठ-आठ लोगों की मौत हुई है. सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट के सुनील कुमार अलेदिया ने दावा किया, “ये बेघर लोग हैं जो अपनी रातें खुले में, सड़क के किनारे या दुकानों के बाहर बिताते हैं. इस महीने ठंड की स्थिति के कारण अधिकांश मौतें हुईं है.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News