Rupee Dollar Rate Today: रुपया 14 पैसे बढ़कर 81.53 पर बंद, आने वाले दिनों में 79.90 से 82 के बीच रहने का अनुमान, RBI MPC बैठक बुधवार से शुरू | The Financial Express

RBI MPC Meeting: बुधवार को शुरू होगी RBI MPC की तीन दिन की बैठक, मंगलवार को 14 पैसे बढ़कर बंद हुआ रुपया

रुपये में उथल-पुथल के बीच बुधवार को शुरू होगी RBI MPC की तीन दिन की बैठक, शुक्रवार को होगा फैसलों का एलान.

RBI MPC Meeting: बुधवार को शुरू होगी RBI MPC की तीन दिन की बैठक, मंगलवार को 14 पैसे बढ़कर बंद हुआ रुपया
रुपये में गिरावट के सिलसिले पर कई दिनों बाद मंगलवार को ब्रेक लगा.

Rupee Dollar Rate Today : भारतीय करेंसी में गिरावट के सिलसिले पर आखिरकार कई दिनों के बाद ब्रेक लगा. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे के मामूली सुधार के साथ 81.53 पर बंद हुआ. हालांकि उससे पहले दिन के कारोबार के दौरान रुपये में गिरावट भी देखने को मिली. लेकिन कुल मिलाकर कई दिनों के बाद रुपये का संभलना फिलहाल राहत की बात मानी जा सकती है. इस बीच, अगले कुछ दिनों तक सबकी नजरें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (RBI MPC) की बैठक पर भी टिकी रहेंगी. बुधवार को शुरू हो रही यह बैठक शुक्रवार तक चलेगी.

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 81.45 पर खुला. इंटरबैंक फॉरेक्स मार्केट में दिन के कारोबार के दौरान भारतीय करेंसी ने 81.30 की ऊंचाई से लेकर 81.64 के निचले स्तर भी देखे. आखिरकार रुपया सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 14 पैसे की बढ़त के साथ 81.53 पर बंद हुआ. इससे पहले रुपये में पिछले चार कारोबारी सत्र से लगातार गिरावट देखने को मिल रही थी. इस दौरान डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी में 193 पैसे की गिरावट आ चुकी थी. सोमवार को तो रुपया 58 पैसे की भारी गिरावट के साथ अब तक के सबसे निचले स्तर 81.67 पर बंद हुआ था.

79.90 से 82 के बीच रहेगा रुपया : एक्सपर्ट्स

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया का मानना है कि अगले कुछ दिनों के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये का भाव 81.20 से 81.80 के बीच बना रहेगा. जबकि एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार के मुताबिक आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया 79.90 से 82 के बीच रहने के आसार हैं. इस बीच, 6 करेंसीज़ के मुकाबले डॉलर की मजबूती या कमजोरी का संकेत देने वाला डॉलर इंडेक्स मंगलवार को 0.25 फीसदी गिरकर 113.81 पर आ गया.

ब्याज दर 0.50% बढ़ा सकता है RBI : एक्सपर्ट्स

गौरांग सोमैया के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मौजूदा हालात में नीतिगत ब्याज दरों में और 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर सकता है. सोमैया के मुताबिक आरबीआई इस बार भी महंगाई को काबू में रखने और रुपये को संभालने के लिए अपना आक्रामक रुख बरकरार रख सकता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बुधवार को शुरू होने वाली एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों का एलान शुक्रवार किया जाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News