GST कलेक्शन सितंबर में 1.47 लाख करोड़ के पार, फेस्टिव सीजन में और बढ़ सकती है सरकार की कमाई | The Financial Express

GST कलेक्शन सितंबर में 1.47 लाख करोड़ के पार, फेस्टिव सीजन में और बढ़ सकती है सरकार की कमाई

लगातार 7वें महीने से GST Collection 1.40 लाख करोड़ रुपये से ऊपर बना हुआ है. खास बात ये है कि GST के Collection में उस वक्त इजाफा हो रहा है, जब दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाएं मंदी की चपेट में आती हुई दिखाई दे रही हैं.

GST कलेक्शन सितंबर में 1.47 लाख करोड़ के पार, फेस्टिव सीजन में और बढ़ सकती है सरकार की कमाई
सितंबर में GST Collection 26 प्रतिशत के इजाफे के साथ 1.47 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है.

वित्त मंत्रालय ने आज GST Collection को लेकर अपने आंकड़े जारी किये हैं. मंत्रालय के मुताबिक सितंबर महीने में जीएसटी का कलेक्शन 26 प्रतिशत के इजाफे के साथ 1.47 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है. GST Collection लगातार 7वें महीने से 1.40 लाख करोड़ रुपये से ऊपर बना हुआ है. खास बात ये है कि GST Collection में उस वक्त इजाफा हो रहा है, जब दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाएं मंदी की चपेट में आती हुई दिखाई दे रही हैं.

JioMart की फेस्टिवल सेल शुरू, शॉपिंग पर मिल रहा 80% तक डिस्काउंट

GST Collection में कुल 1,47,686 करोड़ रुपये जमा हुए हैं

सरकार के मुताबिक इस साल सितंबर में जीएसटी कलेक्शन के तौर पर कुल 1,47,686 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. इस GST Collection में 25,271 करोड़ रुपये की सेंट्रल जीएसटी, 31,813 करोड़ रुपये की स्टेट जीएसटी और इंटीग्रेटेड जीएसटी के तौर पर करीब 80,464 करोड़ रुपये जामा हुए हैं. इसके साथ ही सरकार को आयातित सामान से  मिले 856 करोड़ रुपये समेत कुल 10,137 करोड़ रुपये का सेस प्राप्त हुआ है.

SEBI ने बदले IPO और म्यूचुअल फंड से जुड़े नियम, निवेश से पहले जानिए नए बदलाव

इस साल सितंबर में जीएसटी कलेक्शन में सालाना आधार पर 26 फीसदी का इजाफा हुआ है. सितंबर में आयात किये जाने वाले सामान पर जीएसटी से होने वाली आय में पिछले साल के सितंबर महीने के मुकाबले में 39% तक बढ़ोतरी हुई है. डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन से होने वाली आय में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 22 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया. इसके साथ ही इस महीने में 1.1 करोड़ रुपये के ई-वे बिल और ई-इन्वॉइस जेनरेट करने की उपलब्धि भी हासिल की गई है. इनमें 72.94 लाख रुपये ई-इनवॉयस और 37.74 लाख ई-वे बिल जारी किए गए.इस साल अप्रैल में पहली बार GST कलेक्शन ने 1.5 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार किया था. अप्रैल में GST Collection के तौर पर 1,67,540 करोड़ रुपए जमा हुए थे, जिसमें सेंटर का GST 33,159 करोड़ रुपए, स्टेट का GST 41,793 करोड़ रुपए, इंटीग्रेटेड GST के तौर पर 81,939 करोड़ रुपए और सेस के रुप में 10,649 करोड़ रुपए सरकारी खजाने में जमा हुए थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News