Ambani leaves Adani behind : अंबानी ने अनुमान लगाने में अडाणी को पीछे छोड़ा, कहा- 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनेगा भारत | The Financial Express

मुकेश अंबानी का दावा, 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनेगा भारत, अनुमान लगाने में गौतम अडाणी को पीछे छोड़ा

गौतम अडाणी ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार साल 2050 तक बढ़कर 30 ट्रिलियन डॉलर हो जाने की उम्मीद है.

मुकेश अंबानी का दावा, 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनेगा भारत, अनुमान लगाने में गौतम अडाणी को पीछे छोड़ा
मुकेश अंबानी के मुतबिक क्लीन एनर्जी रिवोल्यूशन, बायो एनर्जी रिवोल्यूशन और डिजिटल रिवोल्यूशन देश के विकास की अगुवाई करेंगे. (File Photo)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने दावा किया है कि भारत सन 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बन जाएगा. अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो अगले 25 साल में देश की अर्थव्यवस्था का आकार 13 गुना बढ़ जाएगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के इस विस्तार में क्लीन एनर्जी रिवोल्यूशन और डिजिटलाइजेश का सबसे बड़ा योगदान होगा. मुकेश अंबानी ने 2047 का जिक्र इसलिए भी किया है, क्योंकि तब देश की आजादी के सौ साल पूरे हो जाएंगे.

मुकेश अंबानी ने गौतम अडाणी के अनुमान को पीछे छोड़ा

मुकेश अंबानी का यह अनुमान गौतम अडाणी के उस अनुमान से भी ज्यादा है, जो एशिया के सबसे रईस उद्योगपति ने हाल ही में जाहिर किया था. अडाणी ने पिछले हफ्ते कहा था कि साल 2050 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर 30 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा था कि यह ग्रोथ बढ़ते कंजप्शन और सामाजिक-आर्थिक सुधारों की वजह से होने के आसार हैं.

पीएम मोदी के 71 हजार नियुक्ति पत्र बांटने को खड़गे ने बताया ‘चुनावी स्टंट’, याद दिलाया हर साल 2 करोड़ नौकरियों का वादा

अमृतकाल में विकास और अवसरों का विस्फोट होगा : अंबानी

मुकेश अंबानी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी (PDEU) के दीक्षांत समारोह में दिए अपने भाषण में कहा, “भारत अभी 3 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी है, लेकिन 2047 तक हमारी अर्थव्यवस्था का आकार 40 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा और भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा.” अंबानी ने प्रधानमंत्री मोदी की तर्ज पर अब से लेकर 2047 तक के समय को अमृतकाल बताते हुए कहा कि इस दौरान देश में आर्थिक विकास और अवसरों का अभूतपूर्व विस्फोट देखने को मिलेगा.

Union Budget 2023-24: निवेश से ग्रोथ हासिल करने के लिए 5 प्‍वॉइंट स्‍ट्रैटेजी, आर्थिक चुनौतियों के बीच कैसा हो आम बजट

तीन बड़ी क्रांतियां करेंगी विकास की अगुवाई : अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दशकों के दौरान तीन बड़ी क्रांतियां (Revolutions) देश के विकास की अगुवाई करेंगी – क्लीन एनर्जी रिवोल्यूशन, बायो एनर्जी रिवोल्यूशन और डिजिटल रिवोल्यूशन.” उन्होंने कहा कि क्लीन एनर्जी रिवोल्यूशन और बायो एनर्जी रिवोल्यूशन से हमें ऊर्जा के उत्पादन को सस्टेनेबल बनाने में मदद मिलेगी, वहीं डिजिटल रिवोल्यूशन से ऊर्जा की खपत के मामले में एफीशिएंसी बढ़ेगी. मुकेश अंबानी का रिलायंस समूह इन तीनों ही क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है. PDEU गुजरात की इकलौती ऐसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, जिसे NAAC ने सबसे ऊंचे ग्रेड ‘A++’ में रखा है. मुकेश अंबानी इस यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के प्रेसिडेंट हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 22-11-2022 at 20:30 IST

TRENDING NOW

Business News