Delhi-NCR में महंगा हुआ रसोई का बजट, पाइप से सप्लाई होने वाली गैस के बढ़े दाम

Delhi-NCR PNG Price Hike: दो हफ्ते से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं.

Delhi-NCR में महंगा हुआ रसोई का बजट, पाइप से सप्लाई होने वाली गैस के बढ़े दाम
दिल्ली एनसीआर समेत देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं.

Delhi-NCR PNG Price Hike: दिल्ली और आसपास के शहरों में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) शुक्रवार से 2.63 रुपये प्रति इकाई महंगी हो गई है. दो हफ्ते से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पीएनजी और सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी का दाम अब 50.59 रुपये प्रति घनमीटर होगा. अभी तक यह 47.96 रुपये के भाव पर बिक रहा था. आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी. इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.10 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे.

BPSC CCE results: बीपीएससी में सुधीर कुमार ने किया टॉप, पहले तीन रैंकर्स ने चुनी ये पोस्ट

सरकार के फैसले के चलते बढ़ाना पड़ा दाम

सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है. इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है.

अन्य शहरों में भी पीएनजी महंगा

देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं. मुंबई में एमजीएल (महानगर गैस लिमिटेड) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ाया है. एमजीएल ने बयान में कहा है कि गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं और सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम व पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है. हालांकि आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं. सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है.
(इनपुट: पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News